झारखंड और महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन के बीच फंसा पेंच, जानें- सीट शेयरिंग का गणित

Published
INDIA Bloc Seat Sharing

INDIA Bloc Seat Sharing: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के बाद अब झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं. झारखंड-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन, नाम वापस लेने की तारीख और पोलिंग के साथ चुनाव परिणाम की तारीखों के साथ पूरा शेड्यूल आज दोपहर करीब 3:30 बजे चुनाव आयोग जारी करने जा रहा है।

49 सीटों पर JMM ने चुनाव लड़ने का बनाया है मूड

ऐसे में अब दोनों राज्यों में सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव को लेकर अपनी-अपनी कमर कस ली है साथ ही सीट बंटवारे पर मंथन भी शुरू कर दिया है. झारखंड की बात की जाए तो राज्य की कुल 81 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य की 81 विधानसभा सीटों के बंटवारे को लेकर इंडिया गठबंधन में पेंच फंसा हुआ है। बता दें, 49 सीटों पर JMM चुनाव लड़ना चाहती है, और बची हुईं 32 सीटों में कांग्रेस, आरजेडी और सीपीआई (एमएल) को एडजस्ट करना चाहती है. ऐसे में जाहिर है कांग्रेस इसके लिए तैयार नहीं होगी!

कांग्रेस ने कर ली है 33 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी

बता दें. साल 2019 में कांग्रेस ने 31 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ा था इस बार कांग्रेस 33 सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा कर रही है। यानी इस बार कांग्रेस दो ज्यादा सीटें चाहती है, इसका आधार यह है कि बीते समय में बीजेपी और जेवीएम के एक–एक विधायक कांग्रेस में शामिल हुए थे. वहीं आरजेडी की बात करें तो पिछली बार आरजेडी सात सीटों पर लड़ी थी. इस बार भी वो उतनी ही सीटों को लेकर दावा कर रही है. वहीं सीपीआई (एमएल) भी करीब पांच सीटों पर दावा कर रही है. कुल मिलाकर अगर देखें तो झारखंड में इंडिया गठबंधन के अंदर सीट बंटवारे का लेकर पेंच फंसा हुआ है और कांग्रेस पर कम सीटें लड़ने का दबाव है.

महाराष्ट्र में बड़े भाई की भूमिका निभाना चाहता है कांग्रेस

महाराष्ट्र में कुल 288 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं. जिसको लेकर इंडिया गठबंधन के बीच खींचतान जारी है. लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन से उत्साहित कांग्रेस राज्य में बड़ा भाई बनने की कोशिश में 115 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. लेकिन वहीं उद्धव ठाकरे की शिव सेना कांग्रेस को बड़ा भाई बनाने को तैयार नहीं है और इसीलिए उद्धव ठाकरे कांग्रेस के बराबर सीटों पर चुनाव लड़ना चाहते हैं.

गठबंधन की तीसरी पार्टी शरद पवार की NCP भी 80 के करीब सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. संभावित फार्मूला कांग्रेस 100–110 सीट, शिवसेना (उद्धव)100–110 सीट और एनसीपी (शरद पवार) 80–85 सीट का है. इसमें वाम दल और अन्य छोटे दलों को भी एडजस्ट किया जाएगा.