‘महाराष्ट्र चुनावों को नहीं बनने देंगे हरियाणा’, तारीखों के ऐलान के साथ ही संजय राउत ने दी चेतावनी

Published

Maharashtra Elections: महाराष्ट्र में चुनावों की घोषणा के बाद चुनाव आयोग पर संदेह जताते हुए शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने मंगलवार को चुनाव आयोग से निष्पक्ष रहने और महाराष्ट्र के चुनावों को हरियाणा के चुनावों जैसा न होने देने का आग्रह किया.

निष्पक्ष इलेक्शन करने की जिम्मेदारी चुनाव आयोग पर

चिंता जताते हुए राउत ने सुझाव दिया कि ईवीएम से लेकर डाक मतपत्रों तक, हर चीज का दुरुपयोग हो सकता है, इसलिए चुनाव आयोग पर यह जिम्मेदारी है कि वह सुनिश्चित करे कि चुनाव निष्पक्ष रूप से हों.

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Elections) 20 नवंबर को एक चरण में होंगे, जबकि मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी, जैसा कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को घोषणा की.

महाराष्ट्र का हाल हरियाणा जैसा नहीं होना चाहिए

घोषणा के बाद शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “हम चुनाव आयोग से अपील करते हैं कि महाराष्ट्र के चुनाव को हरियाणा के चुनाव जैसा न बनने दें. चाहे ईवीएम हो या डाक मतपत्र, हर चीज का दुरुपयोग हो सकता है. इसमें पैसे का इस्तेमाल हो सकता है. अगर चुनाव आयोग खुद को निष्पक्ष मानता है – हालांकि हम ऐसा नहीं मानते – तो उन्हें इन मुद्दों पर ध्यान देना होगा… ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं.”

बदलाव के लिए वोट करेगी महाराष्ट्र की जनता

आगामी चुनावों में महा विकास अघाड़ी की जीत पर भरोसा जताते हुए राउत ने कहा कि महाराष्ट्र के लोग बदलाव के लिए वोट करेंगे.

उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र में सरकार निश्चित रूप से बदलेगी. प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और सुप्रीम कोर्ट के समर्थन से बनी यह असंवैधानिक सरकार सत्ता से बाहर होगी.”

यह भी पढ़ें: ‘दुनिया से 10 गुना सस्ता है भारत में डेटा’, India Mobile Congress 2024 में PM Modi ने किया बड़ा ऐलान

निजी जीत पर भी देना होगा ध्यान

राउत ने चुनाव में केवल बहुमत की सीटों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय व्यक्तिगत सीटें जीतने के महत्व पर भी प्रकाश डाला.

उन्होंने कहा, “यह संख्या का खेल नहीं है. जो भी अपनी सीट जीतेगा, वह उसे अपने पास रखेगा.”

सीट-बंटवारे पर चल रही है माथा पच्ची

इस महीने की शुरुआत में, महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के नेताओं ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों (Maharashtra Elections) के लिए सीट-बंटवारे की व्यवस्था पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि विपक्षी गठबंधन, महा विकास अघाड़ी, दशहरा से पहले कई सीटों पर अपने फैसले की घोषणा करेगा. बैठक में 150 से अधिक सीटों पर चर्चा हुई.

आगामी महाराष्ट्र चुनाव में महा विकास अघाड़ी गठबंधन – जिसमें शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (शरद पवार गुट) और कांग्रेस शामिल हैं – और महा युति गठबंधन, जिसमें भाजपा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित पवार गुट) शामिल हैं, के बीच मुकाबला होगा.

यह भी पढ़ें: United Nations: भारत ने UN में फिर पाकिस्तान को लताड़ा, जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर सुनाई दो टूक