लगातार एयरलाइन्स को मिल रही बम की धमकियां! MOCA ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

Published
MOCA high level meeting

Bomb threats to Airlines: भारतीय एयरलाइन्स को पिछले 48 घंटों में मिल रही बम की धमकियों के चलते कई एमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी है. मंगलवार को भी एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक फ्लाइट जो कि अयोध्या से बेंगलुरु की तरफ रवाना हो रही थी उसे भी बम की धमकी के चलते देरी का सामना करना पड़ा.

बम की धमकियों के चलते बुलाई गई हाई लेवल मीटिंग

इसी को देखते हुए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार और मंगलवार को बम की धमकियों (Bomb threats) के सिलसिले के बाद बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. सूत्रों के अनुसार, नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने बम की धमकियों को लेकर सोमवार को नागरिक उड्डयन ब्यूरो, सीआईएसएफ और एयरपोर्ट सुरक्षा में अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की.

विमान में सवार थे 132 यात्री

उल्लेखनीय है कि वीटी-बीडब्ल्यूएफ टेल साइन वाले बोइंग 737-मैक्स 8 विमान में 132 यात्री सवार थे. एयरलाइन के एक अधिकारी के अनुसार, विमान जयपुर से आ रहा था और अयोध्या में कुछ देर रुकने के बाद बेंगलुरु जाने वाला था.

विमान को अयोध्या हवाई अड्डे पर दोपहर 2 बजे उतरना था, लेकिन यह 2:06 बजे उतरा. अधिकारी ने पीटीआई को शाम करीब 4 बजे बताया कि इसे बेंगलुरु के लिए दोपहर 2:55 बजे उड़ान भरनी थी, लेकिन इसे शाम 5 बजे के लिए पुनर्निर्धारित किया गया.

24 घंटें में मिली 10 से ज्यादा धमकियां

सीआईएसएफ के सूत्रों ने पुष्टि की है कि पिछले 24 घंटों में सोशल मीडिया पर 10 से अधिक बम की धमकियां (Bomb threats) मिली हैं.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “हमने कई अकाउंट की पहचान की है और उन्हें सस्पेंड किया है जो सोशल मीडिया पर विमानों में बम होने की धमकियां दे रहे थे. बताया गया है कि कुछ धमकियां लंदन और अन्य देशों से आई थीं.”

यह भी पढ़ें: अयोध्या की Milkipur सीट पर हो सकता है उपचुनाव? गोरखनाथ बाबा ने वापस ली याचिका

एयरपोर्ट सुरक्षा में एक अधिकारी ने कहा, “पिछले 24 घंटों में हमें कई सेक्टरों में बम की धमकियां (Bomb threats) मिली हैं. हम सभी कॉल उठा रहे हैं और संबंधित पुलिस अधिकारियों को भी धमकी के बारे में सूचित कर रहे हैं ताकि इसके पीछे के व्यक्ति की पहचान की जा सके.”

खतरे को लेकर क्या बोले सीनियर अधिकारी

एयरपोर्ट सुरक्षा में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उनके लिए हर खतरा महत्वपूर्ण है और वे इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह यात्रियों की सुरक्षा का मामला है.

अधिकारी ने कहा, “हमें जब कोई धमकी मिलती है तो हम आगे की प्रक्रिया के लिए एयरलाइंस और हवाई अड्डे पर संबंधित सुरक्षा अधिकारी को सूचित करते हैं.”

यह भी पढ़ें: BJP के लिए लिटमस टेस्ट क्यों है महाराष्ट्र चुनाव? समीकरण से समझें पूरा माजरा