सिंगापुर जा रहे Air India विमान को दो लड़ाकू विमान ने घेरा! अटक गई यात्रियों की सांसे, जानें फिर क्या हुआ?

Published

मदुरै से सिंगापुर जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट में मंगलवार (15 अक्तूबर) तो उस समय हड़कंप मच गया, जब अचानक उसे दो लड़ाकू विमानों ने घेर लिया. इस घटना के बाद यात्री बुरी तरह घबरा गए. फ्लाइट में मौजूद यात्रियों की सांस उस वक्त तक अटकी रहीं, जब तक विमान को सुरक्षित नहीं उतार लिया गया।

दरअसल, मंगलवार की रात को सिंगापुर की सेना ने एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान को सुरक्षित निकालने के लिए अपने दो लड़ाकू विमान भेजे, क्योंकि विमान को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी. यह विमान मदुरै से सिंगापुर की उड़ान पर था और इसे चांगी हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतारा गया.

वहीं, इस मामले में सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनग एंग हेन ने जानकारी दी कि एयर इंडिया एक्सप्रेस को एक ईमेल मिला था, जिसमें बताया गया था कि फ्लाइट AXB684 में बम है. इसके बाद, सिंगापुर की रॉयल एयर फोर्स (RSAF) के दो F-15SG लड़ाकू विमानों ने विमान को आबादी वाले क्षेत्रों से दूर ले जाकर सुरक्षित लैंडिंग कराई.

करीब 1 घंटे तक आसमान में चक्कर लगाता रहा विमान

मिली जानकारी के अनुसार, विमान ने रात 10:04 बजे चांगी हवाई अड्डे पर सुरक्षित लैंडिंग की. लेकिन उससे पहले करीब 1 घंटे तक विमान आसमान में चक्कर लगाता रहा. इसके साथ ही ग्राउंड-बेस्ड एयर डिफेंस सिस्टम (GBAD) और विस्फोटक विशेषज्ञ दल (EOD) को भी सतर्क कर दिया गया है. विमान को हवाई अड्डे पर पहुंचते ही पुलिस को सौंप दिया गया और फिलहाल मामले की जांच चल रही है.

सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने सेना और गृह मंत्रालय की टीम की सराहना की, जिनकी सतर्कता और पेशेवरता ने इस खतरे के बावजूद सभी को सुरक्षित रखा. विमान में कितने यात्री सवार थे, इसकी जानकारी तुरंत उपलब्ध नहीं हो सकी है. एयर इंडिया एक्सप्रेस की ओर से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

2 दिनों में 10 विमानों को मिली बम की धमकी

बता दें कि पिछले दो दिनों में 10 विमानों को बम की धमकी मिली है. सोमवार को मुंबई से रवाना होने वाली तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सोशल मीडिया पर बम की धमकी दी गई, जो बाद में अफवाह निकली.

वहीं, मंगलवार को सात और विमानों को बम की धमकी मिली, जिसमें एयर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट, अकासा एयर, एअर इंडिया, इंडिगो और अलायंस एयर की उड़ानें शामिल थीं. अधिकारियों ने बताया कि धमकियां एक X अकाउंट से आई थीं, जिसकी जांच जारी है.

धमकियों के पीछे कौन? जांच जारी

सूत्रों के अनुसार, X अकाउंट से सात विमानों में बम की धमकी देते हुए पोस्ट किए गए, जिसमें विमानन कंपनियों और पुलिस को टैग किया गया था. सोमवार को भी ऐसे ही चार अकाउंट से तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए धमकियां दी गई थीं. नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने साइबर सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस से मामले की जांच में मदद मांगी है. जांच के बाद संबंधित अकाउंट को निलंबित कर दिया गया है.