CM बनते ही उमर अब्दुल्ला का VIP कल्चर पर हमला! पहले ही आदेश से बटोरी सुर्खियां

Published
Omar Abdullah

Omar Abdullah: जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ घंटों बाद उमर अब्दुल्ला ने केंद्र शासित प्रदेश की पुलिस को वीआईपी लोगों की आवाजाही के दौरान “सार्वजनिक असुविधा” को कम करने का निर्देश दिया. पुलिस को दिए गए अपने पहले निर्देश में उन्होंने कहा कि जब वह सड़क मार्ग से जा रहे हों तो उन्हें “लाठी लहराने” और “आक्रामक हाव-भाव” से बचना चाहिए.

पहले ही आदेश में बटोरी सुर्खियां

उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने जम्मू-कश्मीर पुलिस से उनकी आवाजाही के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाने से भी परहेज करने को कहा.

अब्दुल्ला ने एक्स पर लिखा, “मैंने जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक से बात की है कि जब मैं सड़क मार्ग से कहीं जाऊं तो कोई ‘ग्रीन कॉरिडोर’ या यातायात अवरोध न हो. मैंने उन्हें निर्देश दिया है कि लोगों को होने वाली असुविधा को कम से कम किया जाए और सायरन का इस्तेमाल कम से कम किया जाए. किसी भी तरह की लाठी लहराने या आक्रामक हाव-भाव से पूरी तरह बचना चाहिए. मैं अपने कैबिनेट सहयोगियों से भी यही उदाहरण अपनाने को कह रहा हूं. हर चीज में हमारा आचरण लोगों के अनुकूल होना चाहिए. हम यहां लोगों की सेवा करने के लिए हैं, उन्हें असुविधा पहुंचाने के लिए नहीं.”

पीएम मोदी ने भी अब्दुल्ला को दी बधाई

उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने आज केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाद में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि केंद्र कश्मीर की प्रगति के लिए उनके साथ मिलकर काम करेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा, “जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर उमर अब्दुल्ला जी को बधाई. लोगों की सेवा करने के उनके प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं. केंद्र जम्मू-कश्मीर की प्रगति के लिए उनके और उनकी टीम के साथ मिलकर काम करेगा.”

यह भी पढ़ें: ‘फारुक-उमर से बात कर के हटाई गई थी धारा 370’, सांसद इंजीनियर रशीद ने किया सनसनीखेज दावा

लोगों की समस्या दूर करने के लिए राज्य का दर्जा जरूरी

उपराज्यपाल मनोज सक्सेना ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में अब्दुल्ला और उनके मंत्रिपरिषद को पद की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह से पहले उमर ने कहा कि वह केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं.

उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने कहा, “मेरे पास कुछ अजीबोगरीब खासियत हैं. मैं छह साल का कार्यकाल पूरा करने वाला आखिरी मुख्यमंत्री था. अब मैं केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का पहला मुख्यमंत्री बनूंगा. आखिरी खासियत, यानी छह साल तक सेवा करने की, मैं इससे काफी खुश हूं. केंद्र शासित प्रदेश का सीएम होना बिल्कुल अलग बात है. इसकी अपनी चुनौतियां हैं. मुझे उम्मीद है कि केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा अस्थायी है. हम लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना होगा.”

एलजी मनोज सिन्हा ने दिलाई मंत्रिमंडल को शपथ

मेंढर से नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायक जावेद अहमद राणा, रफियाबाद से जाविद अहमद डार, डीएच पोरा से सकीना इटू और सुरिंदर कुमार चौधरी को एलजी सिन्हा ने अब्दुल्ला मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शपथ दिलाई. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में उमर अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 42 सीटें जीतीं.

यह भी पढ़ें: Jammu-Kashmir New CM: मुख्यमंत्री बनने पर PM मोदी ने उमर अब्दुल्ला को दी बधाई