CJI डीवाई चंद्रचूड़ के बाद अगले चीफ जस्टिस बनने जा रहे संजीव खन्ना कौन हैं?

Published
Justice Sanjeev Khanna

Justice Sanjeev Khanna: सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ अपने पद से 10 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. ऐसे में CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने अगले चीफ जस्टिस के रूप में सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश संजीव खन्ना के नाम की सिफारिश की है. जानकारी के मुताबिक, सरकार ने CJI डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीजर के अनुसार अपनी सिफारिश भेजने को कहा था. जिसके बाद उन्होंने न्यायाधीश संजीव खन्ना (Justice Sanjeev Khanna) के नाम का प्रस्ताव रखा. आइए जानते हैं सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश संजीव खन्ना कौन हैं?

कौन हैं न्यायाधीश संजीव खन्ना?

संजीव खन्ना Supreme Court के न्यायाधीश हैं. उनका जन्म 14 मई 1960 को हुआ था. वे दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश भी हैं. बता दें, साल 1983 में उन्हें दिल्ली बार काउंसिल में एक एडवोकेट के रूप में नॉमिनेटे किया गया था. साल 2004 में उन्हें दिल्ली के लिए स्थायी वकील (सिविल) के रूप में नियुक्त किया गया. इसके बाद 24 जून 2005 को उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश बनाया गया, और 20 फरवरी 2006 को परमानेंट न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया। फिर, 18 जनवरी 2019 को वे Supreme Court के न्यायाधीश बने। अब CJI डीवाई चंद्रचूड़ के रिटायर होने के बाद वे भारत के अगले यानी 51वें मुख्य न्यायाधीश बनने की कतार में हैं.

CJI की पहल पर न्याय की मूर्ति के स्वरूप में परिवर्तन

बता दें, CJI डीवाई चंद्रचूड़ 2 साल के कार्यकाल के बाद अब 10 नवंबर को रिटायर होने जा रहे हैं. उन्होंने 10 नवंबर 2022 को अपना कार्यभार ग्रहण किया था. बीते दिन 16 अक्टूबर को चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की पहल पर न्याय की मूर्ति के स्वरूप में परिवर्तन किया गया है. जजों की लाइब्रेरी में लगाई गई इस नई मूर्ति की खास बात यह है कि इसकी आंखों पर पट्टी नहीं है. परंपरागत मूर्ति की तरह उसके एक हाथ में तराजू तो है, लेकिन दूसरे हाथ में तलवार की जगह भारत का संविधान है.