SCO बैठक में भारत पाकिस्तान के बीच क्रिकेट पर चर्चा, जानिए Champions Trophy के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं

Published

नई दिल्ली। SCO बैठक के इतर भारत भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच हुई सीधी बातचीत में एक बार फिर से Champions Trophy का जिक्र आया. 2015 के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर और पाकिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद इशाक डार के बीच  24 घंटे से भी कम समय में दो बार सीधी बातचीत हुई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों देश के विदेश मंत्रियों के बीच इस सीधी बातचीत में कई  ऐसे संकेत मिले  कि वार्ताओं में दोनों देशों के बीच  क्रिकेट संबंधों को फिर से शुरू करने की विचार की गई.

जयशंकर और डार की मुलाकात

जयशंकर और डार की मुलाकात मंगलवार शाम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा SCO नेताओं के लिए उनके आवास पर आयोजित रात्रिभोज में हुई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान दोनों मंत्रियों ने हाथ मिलाने के बाद एक-दूसरे का अभिवादन किया और कुछ बातें कीं. उसके बाद दोनों मंत्रियों के बीच रात्रिभोज के दौरान भी बातचीत हुई. बातचीत का यह सिलसिला  SCO के पूर्ण अधिवेशन की समाप्ति के बाद बुधवार दोपहर के भोजन पर भी जारी रहा. रिपोर्ट के अनुसार दोपहर के भोजन के दौरान दोनों को एक साथ बैठना नहीं था  लेकिन पाकिस्तानी प्रोटोकॉल को निर्देश दिया गया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जयशंकर और डार एक-दूसरे के बगल में बैठें.

PCB के अध्यक्ष भी हुए बातचीत में शामिल 

विदेश मंत्री एस जयशंकर और पाकिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद इशाक डार के बीच बातचीत में कई मुद्दों का जिक्र आया. उनकी बातचीत में से एक विषय क्रिकेट भी था. दोनों नेताओं के बीच इस बातचीत में पाकिस्तान के गृह मंत्री सैयद मोहसिन रजा नकवी को भी शामिल किया गया. सैयद मोहसिन रजा नकवी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं. 

Champions Trophy के भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं ? 

हालांकि, शंघाई सहयोग संगठन की शासनाध्यक्ष परिषद की बैठक के दौरान हुई ये बातचीत बहुत प्रारंभिक है. दोनो देशों के बीच लंबे समय से किसी तरह का द्विपक्षीय क्रिकेट  का ना हो पाने से, दोनों पक्षों को इस पर अभी लंबी बातचीत की जरूरत है. लेकिन इस बातचीत से  संभवत यह साफ हो जाएगा कि अगले साल फरवरी में पाकिस्तान द्वारा आयोजित Champions Trophy के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं.  

ये भी पढ़ें : India Vs New Zealand: बारिश के बाद लड़खड़ाई भारतीय पारी, नहीं काम आया Virat Kohli का नंबर 3 दांव