युद्ध में मारा गया इजराइल का सबसे बड़ा दुश्मन… याहया सिनवार; विदेश मंत्री काट्ज ने की घोषणा…

Published

इजराइल के विदेश मंत्री ने गुरुवार (17 अक्टूबर) को पुष्टि की है कि हमास के प्रमुख याहया सिनवार को इजराइली सेना ने गाजा में एक सैन्य ऑपरेशन के दौरान मार दिया है. याहया सिनवार पर 7 अक्टूबर 2023 के हमले की योजना बनाने का आरोप था, जो इजराइल के इतिहास में सबसे घातक आतंकी हमला था और जिससे मध्य पूर्व में अशांति फैल गई थी.

आज सुबह, इजराइल डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने घोषणा की थी कि गाजा में एक ऑपरेशन के दौरान तीन अज्ञात आतंकियों को मार गिराया गया है. इसके साथ ही इजराइली विदेश मंत्री इसराइल काट्ज़ ने पुष्टि की कि डीएनए परीक्षण के आधार पर यह साबित हो गया है कि हमास प्रमुख याहया सिनवार अब जीवित नहीं है. सिनवार वही व्यक्ति था, जिसने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले का आदेश दिया था, जिसमें 1,200 इजराइली नागरिक मारे गए थे.

काट्ज़ ने अपने बयान में कहा, “याहया सिनवार, जिसने 7 अक्टूबर के नरसंहार और बर्बरता के लिए जिम्मेदारी ली थी, आज IDF के सैनिकों द्वारा मारा गया.”

बता दें कि याहया सिनवार की हत्या इजराइल के लिए बड़ी सफलता मानी जा रही है, क्योंकि वह हमास का मुख्य नेता था और इजराइल का सबसे बड़ा दुश्मन था. इजराइल ने हमास प्रमुख को खत्म करने के लिए कई महीनों से अपनी खुफिया एजेंसियों, विशेष ऑपरेटिव्स और सैन्य इंजीनियरों को तैनात कर रखा था.