16वें BRICS समिट में भाग लेने के लिए अगले सप्ताह रूस जाएंगे पीएम मोदी; दुनियाभर के इन बड़े नेताओं से करेंगे चर्चा

Published

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह (22-23 अक्टूबर) रूस के कजान में होने वाले 16वें BRICS समिट भाग लेने के लिए यात्रा करेंगे. यह शिखर सम्मेलन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अध्यक्षता में आयोजित किया जाएगा, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता शामिल होंगे. इस सम्मेलन में वैश्विक मुद्दों और ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग पर चर्चा की जाएगी.

इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का थीम “न्यायपूर्ण वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना” है, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने और वैश्विक शासन में चुनौतियों का समाधान करने पर जोर दिया जाएगा.

आगामी सहयोग की संभावनाओं पर होगी चर्चा

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, “शिखर सम्मेलन ब्रिक्स द्वारा शुरू की गई पहलों की प्रगति की समीक्षा करने और भविष्य के सहयोग के संभावित क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगा.”

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की यह रूस की इस साल दूसरी यात्रा होगी. इससे पहले उन्होंने जुलाई में मॉस्को का दौरा किया था.

कब हुई थी BRICS समिट की स्थापना?

BRICS समिट का नाम इसके पांच सदस्य देशों के शुरुआती अक्षरों से लिया गया है, जो 2009 में शामिल हुए थे, इनमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का नाम शामिल है. इसके बाद इसका विस्तार मध्य पूर्वी देशों, जैसे ईरान, को भी शामिल करने के लिए किया गया है.