महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए महायुति में बनी बात, तय हो गया NDA में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला

Published
maharashtra election BJP

Maharashtra Elections: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए गठबंधन को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर अहम बैठक हुई. शुक्रवार को हुई बैठक करीब 2 बजे तक चली और इसमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस समेत कई प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं.

4 घंटे तक चली अमित शाह के घर पर बैठक

तीनों पार्टियां महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Elections) के लिए पहले ही 240 सीटों पर आम सहमति पर पहुंच गई थीं, लेकिन बची हुई 48 सीटों के लिए चर्चा चल रही थी, जहां तालमेल चुनौतीपूर्ण था.

सूत्र बताते हैं कि देर रात करीब चार घंटे तक चली बैठक में सीट बंटवारे के फॉर्मूले और उम्मीदवारों की नियुक्ति पर सहमति बनी. जल्द ही गठबंधन द्वारा संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए आधिकारिक घोषणा की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: पटना में रेड के बाद ED का बड़ा एक्शन, IAS संजीव हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव गिरफ्तार

एकनाथ शिंदे को सीएम बनाने पर चल रही थी बात

इसके अलावा, पार्टियों ने अपने चुनावी कैंपेन के लिए एक रणनीतिक नजरिया सुनिश्चित करते हुए सत्ता विरोधी मुद्दों को दूर करने के लिए सीटों की अदला-बदली करने पर सहमति जताई.

इससे पहले 15 अक्टूबर को शिवसेना सांसद और एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे ने पार्टी कार्यकर्ताओं से शिवसेना का संदेश सभी तक पहुंचाने का आह्वान किया था.

उन्होंने कहा, “बस एक महीने काम करने की बात है, हम महाराष्ट्र में फिर से महायुति सरकार चाहते हैं. हमें बस लोगों के बीच जाकर उन्हें सरकारी योजनाओं से अवगत कराना है. आज राज्य में माहौल बहुत अच्छा है. विपक्ष चाहे उन्हें कितना भी गाली दे, लेकिन लोगों में एकनाथ शिंदे के लिए बहुत प्यार है. जो लोग मुंह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा हुए हैं, उन्हें लोगों की समस्याओं का पता नहीं चलेगा. हमारी सरकार देने वाली है, लेने वाली नहीं.”

150-160 सीटों पर बीजेपी लड़ेगी चुनाव

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Elections) की तारीखों की हाल ही में घोषणा के बाद, शिवसेना ने शुक्रवार को अपने पदाधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री पद के चेहरे के रूप में पेश करने पर जोर दिया गया, यह कदम आगामी चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति का संकेत देता है.

एक सूत्र के अनुसार, महाराष्ट्र चुनाव (Maharashtra Elections) में भाजपा के लगभग 150-160 सीटों पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है, जबकि शिवसेना के 75-85 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है, और एनसीपी लगभग 48-55 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ने के लिए तैयार है. गठबंधन जल्द ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीट बंटवारे की विस्तृत जानकारी का खुलासा करेगा.

यह भी पढ़ें: इजरायल में जीत का जश्न, जानें सिनवार की हत्या से Hamas- Gaza War पर क्या होगा असर?