जम्मू-कश्मीर को मिलेगा पूर्ण राज्य का दर्जा! उमर अब्दुल्ला के प्रस्ताव को मिली LG की मंजूरी

Published
Omar Abdullah

Omar Abdullah: जम्मू-कश्मीर कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने के प्रस्ताव पर उपराज्यपाल की मंजूरी मिल चुकी है. उमर अब्दुल्ला कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को दो दिन पहले यानी गुरुवार (17 अक्टूबर) को मंजूरी दे दी थी, लेकिन आज इसे आधिकारिक रूप से स्वीकार किया गया है. 4 नवंबर को नवनिर्वाचित जम्मू-कश्मीर विधानसभा का पहला सत्र होने वाला है. कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर के लिए पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने का प्रस्ताव पारित किया है.

 जम्मू और कश्मीर मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार से केंद्र शासित प्रदेश का राज्य का दर्जा बहाल करने का आग्रह करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया है. मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य का दर्जा उसके मूल स्वरूप में बहाल करने के लिए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया.

जल्द दिल्ली जाएंगे सीएम अब्दुल्ला

मंत्रिमंडल ने सीएम अब्दुल्ला (Omar Abdullah) को राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार के समक्ष मामला उठाने के लिए अधिकृत किया है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री इस संबंध में प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों से मिलने के लिए आने वाले दिनों में नई दिल्ली जाएंगे.

प्रस्ताव में 370 की बहाली का जिक्र नहीं

इसके जवाब में, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नेता वहीद पारा ने एक्स पर पोस्ट किया और कहा, “उमर अब्दुल्ला का राज्य के दर्जे पर पहला प्रस्ताव 5 अगस्त, 2019 के फैसले के अनुसमर्थन से कम नहीं है. अनुच्छेद 370 पर कोई प्रस्ताव नहीं होना और मांग को केवल राज्य के दर्जे तक सीमित करना एक बहुत बड़ा झटका है, खासकर अनुच्छेद 370 को बहाल करने के वादे पर वोट मांगने के बाद.”

मुबारिक गुल बने प्रोटेम स्पीकर

कैबिनेट ने 4 नवंबर को श्रीनगर में विधानसभा का सत्र बुलाने का भी फैसला किया और उपराज्यपाल को विधानसभा को बुलाने और उसे संबोधित करने की सलाह दी. परिषद ने मुबारिक गुल को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने के लिए एलजी को सिफारिश भी की, जो 21 अक्टूबर को विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे.

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को ईदगाह निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीतने वाले नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता मुबारक गुल को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया. एनसी-कांग्रेस गठबंधन ने 10 साल के अंतराल के बाद जेके में विधानसभा चुनाव जीता. जेकेएनसी ने 42 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस छह जीतने में सफल रही.

गुरुवार को हुई पहली कैबिनेट बैठक

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद, उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने गुरुवार को अपनी पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की. उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) इससे पहले 2009 और 2014 में जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में हुए चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए गए थे. अनुच्छेद 370 के हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला चुनाव था.

यह भी पढ़ें: जॉब के लिए ओवरक्लाइफ्ड बता GOOGLE ने किया था रिजेक्ट, अब वायरल हो रहा लड़की का रिजेक्शन लेटर