मजाक या बड़ी साजिश! थम नहीं रहा बम ब्लास्ट की धमकियों का सिलसिला, एक हफ्ते में 40 बार थमी फ्लाइट

Published
Bomb blast threats to Airlines

Bomb blast threats to Airlines: भारतीय एयरलाइंस पर होक्स थ्रेट कॉल का खौफ लगातार जारी है. शुक्रवार देर रात से लेकर खबर लिखे जाने तक कम से कम एयर इंडिया ग्रुप (3) और इंडिगो (5) की आठ उड़ानों को ऐसे 5 धमकी भरे संदेश मिले हैं.

विस्तारा की दिल्ली-लंदन उड़ान को फ्रैंकफर्ट में डायवर्ट कर दिया गया और पूरी तरह से जांच के बाद विमान अपने गंतव्य की ओर बढ़ गया. एयर इंडिया की नेवार्क-मुंबई उड़ान को जांच के लिए मूल स्थान पर तीन घंटे तक देरी हुई और फिर भारत के लिए उड़ान भरी.

विस्तारा को डायवर्ट करनी पड़ी फ्लाइट

इस बीच एक एआई एक्सप्रेस दुबई-जयपुर उड़ान अपने डेस्टिनेशन पर पहुंची और वहां कुछ दूरी पर बने पार्किंग बे में आगमन पर जांच की गई. विस्तारा के उदयपुर-मुंबई को भी कथित तौर पर ऐसा ही संदेश मिला.

विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा,”अक्टूबर 18 को दिल्ली से लंदन तक जाने वाली फ्लाइट यूके 17 को सोशल मीडिया पर सिक्योरिटी वॉर्निंग मिली. प्रोटोकॉल के अनुसार, सभी संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित किया गया और एहतियातन, पायलटों ने उड़ान को फ्रैंकफर्ट में डायवर्ट करने का डिसिजन लिया. फ्लाइट फ्रैंकफर्ट हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरी, जहां सभी जरूरी जांच सुरक्षा एजेंसियों की ओर से की गई, जिसके बाद विमान को यात्रा पूरी करने के लिए मंजूरी दे दी गई. विस्तारा में, हमारे ग्राहकों, चालक दल और विमान की सुरक्षा और सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है.”

Indigo की फ्लाइट्स को भी मिली धमकियां

इंडिगो को अपनी कुछ उड़ानों के लिए भी इसी तरह के खतरे मिले, जिनमें दिल्ली-इस्तांबुल (6E 11) और मुंबई-इस्तांबुल (6E 17) शामिल हैं. इन दो इस्तांबुल उड़ानों के लिए इसने कहा, “हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा और सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम प्रासंगिक अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और दिशानिर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक सावधानी बरत रहे हैं.”

इंडिगो ने कहा,”जोधपुर से दिल्ली की तरफ उड़ान भरने वाली फ्लाइट 6E 184 को भी सिक्योरिटी से जुड़ा अलर्ट मिला. विमान दिल्ली में उतरा है और ग्राहक विमान से उतर गए हैं, हम प्रक्रिया के अनुसार सुरक्षा एजेंसियों के साथ सहयोग कर रहे हैं.”

नहीं थम रहा फर्जी धमकियों का सिलसिला

गौरतलब है कि पिछले रविवार से भारतीय एयरलाइंस की अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों उड़ानों के लिए ऐसे 40 से अधिक होक्स (Bomb blast threats to Airlines) थ्रेट संदेश आए हैं. इस बीच गृह मंत्रालय ने सभी फ्लाइट्स में एयर मार्शल्स की संख्या दोगुनी करने का फैसला किया है तो वहीं पर धमकियों के सोर्स का पता लगाने की कोशिश भी जारी है. आपको बता दें कि त्योहारी सीजन को देखते हुए इसे आगामी किसी बड़े खतरे की तरह भी देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: ‘दिल्ली में जहरीले पानी-हवा के पीछे AAP की जहरीली राजनीति’, बीजेपी नेता ने लगाए गंभीर आरोप