क्रेशर माइंस पर हो रही अवैध ब्लास्टिंग के विरोध में धरना प्रदर्शन

Published

सीकर/राजस्थान: दांतारामगढ़ उपखंड के कांटिया गांव में पहाड़ों में संचालित क्रेशर माइंस पर हो रही अवैध रूप से बारुद की ब्लास्टिंग और ओवरलोड डंपर चलाने के विरोध में कांटिया गांव के ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन किया. पूर्व विधायक अमराराम व सरपंच भगवान सहाय ढाका के नेतृत्व में एसडीएम कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हुए क्रेशर संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर एसडीएम अनिल कुमार को ज्ञापन सौंपा.

अवैध रूप से होती है बारूद की ब्लास्टिंग

ग्रामीणों ने एसडीएम को बताया कि कांटिया गांव में अवैध रूप से बारुद की ब्लास्टिंग कर क्रेशर संचालक मनमर्जी कर रहे हैं. गांव में कई लोगों के मकानों में दरार आ चुकी है और कई मकान गिरने के कगार पर हैं. बारूद के तेज धमाकों के कारण कई पालतू मवेशियों की मौत भी हो चुकी है. उन्होंने बताया कि क्रेशर संचालक मनमर्जी से ओवरलोड डंपर चलाते हैं जिसके चलते सड़क टूट चुकी है और पत्थर व कंक्रीट गिर जाने के कारण आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं.

एसडीएम ने दिया आश्वासन

कुछ दिन पहले ग्रामीणों ने इस समस्या को लेकर गांव में सड़क मार्ग जाम कर विरोध प्रदर्शन किया था जिसके बाद क्रेशर संचालकों ने नियमानुसार कार्य करने की सहमति दी थी,  लेकिन उसके बावजूद हालात नहीं बदले. ग्रामीणों की समस्या सुनने के बाद एसडीएम अनिल कुमार ने अधिकारियों की बैठक बुलाकर मामले की गंभीरता से जांच करवा कर कार्रवाई का आश्वासन दिया है. नेता अमराराम ने कहा कि अगर प्रशासन ने शीघ्र ही ग्रामीणों की समस्या का समाधान नहीं किया तो ग्रामीण अपने स्तर पर कार्रवाई करेंगे. 

रिपोर्ट: गिरधारी सोनी

लेखक: आदित्य झा