24 अक्टूबर को ओडिशा के तटों से टकराएगा साइक्लोन दाना, NDRF की 25 टीमें तैयार

Published
24 अक्टूबर को ओडिशा के तटों से टकराएगा साइक्लोन दाना, NDRF की 25 टीमें तैयार

नई दिल्ली।सोमवार को जारी एक सरकारी बयान में यह जानकारी दी गई कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने बंगाल की खाड़ी में आने वाले चक्रवाती तूफान को लेकर पश्चिम बंगाल में 14 टीमों और ओडिशा में 11 टीमों को तैनाती के लिए तैयार रखा है. इसके साथ-साथ केंद्रीय विद्युत और दूरसंचार मंत्रालयों द्वारा आपातकालीन टीमें तैनात की गई हैं. बता दें कि आसन्न चक्रवात के गुरुवार को पुरी और सागर द्वीप के बीच पहुंचने की संभावना है.

ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से टकराएगा तूफान

बैठक के दौरान भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक ने समिति को बंगाल की खाड़ी पर बने गहरे दबाव के क्षेत्र की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बंगाल की खाड़ी पर बने गहरे दबाव के कारण 23 अक्टूबर 2024 तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी चक्रवाती तूफान की संभावना है. इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के कारण 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से दूर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में पहुंचने की बहुत संभावना है.

ये भी पढ़ें : UP News: पति की लंबी उम्र के लिए रखा करवा चौथ का उपवास फिर जहर दे की हत्या

100-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवा

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 24 अक्टूबर की रात और 25 अक्टूबर 2024 की सुबह के समय पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर चक्रवाती तूफान के कारण 100-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. इसको लेकर पारादीप और हल्दिया बंदरगाह पर अलर्ट के साथ सर्तक रहने की सलाह दी गई है.

सेना, नौसेना और तटरक्षक बल को निर्देश

आसन्न चक्रवात की तैयारियों की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक में कैबिनेट सचिव टीवी सोमनाथन को यह भी बताया गया कि सेना, नौसेना और तटरक्षक बल की अतिरिक्त बचाव एवं राहत टीमों के साथ-साथ जहाजों और विमानों को भी तैयार रखा गया है. राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक में केंद्रीय एजेंसियों के अलावा ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव भी शामिल हुए.