आज रूस में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे PM Modi

Published
PM Modi

PM Modi मोदी मंगलवार (22 अक्टूबर) को 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के कजान शहर के लिए जा रहे हैं. रूस के लिए पीएम मोदी का यह दो दिवसीय दौरा है. बता दें कि इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी के कजान में ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों और आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद जताई जा रही है.

16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट कर लिखा, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के कज़ान के लिए रवाना हो रहा हूं. भारत ब्रिक्स को बहुत महत्व देता है, और मैं विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चाओं की आशा करता हूं. मैं वहां विभिन्न नेताओं से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं.

जानें कार्यक्रम का शेड्यूल

PM Modi 22-23 अक्टूबर को रूस में ही रहेंगे. विदेश मंत्रालय द्वारा पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक पर काम किया जा रहा है. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का विवरण साझा करते हुए विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि इस कार्यक्रम में संस्थापक सदस्यों के साथ-साथ नए सदस्य भी भाग लेंगे. शिखर सम्मेलन 22 अक्टूबर को शुरू होगा और पहले दिन शाम को नेताओं के लिए रात्रिभोज का आयोजन भी किया जा रहा है.

शिखर सम्मेलन का मुख्य दिन 23 अक्टूबर (बुधवार) है. इस दिन दो मुख्य सत्र होने वाले हैं. सुबह एक क्लोज कंपलीट सत्र और उसके बाद दोपहर में एक ओपन कंपलीट सत्र होगा. जो 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मुख्य विषय पर चर्चा होगी.

सीमा विवाद सुलझाने के लिए चीन के साथ नई पहल

ब्रिक्स सम्मेलन से पहले भारत और चीन के बीच बनी सहमति बनी है. साल 2020 से चले आ रहे सीमा विवाद को सुलझाने के लिए नई पहल की गई है. दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर चली कवायद के बाद LAC पर गश्त और सैन्य तनाव को कम करने पर सहमति बनी है.

पीएम मोदी के कज़ान में शिखर सम्मेलन के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं, चीन के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस की अध्यक्षता में होने वाले शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. हालांकि, उनके और मोदी के बीच बैठक की कोई पुष्टि नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए India A टीम की घोषणा, ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में ईशान किशन की वापसी