बंगाल की खाड़ी में बरसेगा चक्रवात दाना का कहर! ओडिशा के स्कूल बंद, जानें- सरकार कितनी है तैयार?

Published

Cyclone Dana: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बंगाल की खाड़ी को लेकर चेतावनी जारी की है. IMD के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र 23 अक्टूबर तक चक्रवात दाना में विकसित हो सकता है. वहीं 24 अक्टूबर की रात को ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप के बीच भूस्खलन की भी आशंका है.

चक्रवात दाना से निपटने के लिए हैं तैयार- ओडिशा मुख्यमंत्री

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने चक्रवात को लेकर कहा, “राज्य सरकार चक्रवात दाना से उत्पन्न किसी भी चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. सरकार ने NDRF, ODRAF और अग्निशमन सेवाओं की टीमों को तैयार रखते हुए संवेदनशील क्षेत्रों को पूरी तरह से खाली कराने की योजना तैयार की है. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी चेतावनी के बाद ओडिशा के पुलिस महानिदेशक सुधांशु शेखर सदांगी ने बताया है कि पुलिस तूफान से उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

ये जिले होंगे चक्रवात से सबसे ज्यादा प्रभावित

जानकारी के मुताबिक, केंद्रपाड़ा, बालासोर और भद्रक जैसे तीन जिलों के चक्रवात से सबसे ज्यादा प्रभावित होने की आशंका है. ऐसे में जमा होने वाले बारिश के पानी की तुरंत निकासी के लिए तैयारी सुनिश्चित करने के लिए सभी कृषि अधिकारियों और जिला कलेक्टरों को बुनियादी सलाह जारी की गई है. साथ ही चक्रवात दाना (Cyclone Dana) से प्रभावित होने की संभावना वाले जिलों में ऊर्जा ग्रिड और आपातकालीन ट्रांसमिशन टावर कड़ी निगरानी में हैं. सरकार ने चक्रवात आश्रयों में सभी आवश्यक आपूर्ति और आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध के लिए निर्देश दिए हैं.

IMD ने इन क्षेत्रों में जारी किया बारिश का रेड अलर्ट

IMD ने 24 अक्टूबर को पुरी, खुर्दा, गंजाम और जगतसिंहपुर जिलों में तूफान और बिजली गिरने के साथ-साथ 20 सेमी से अधिक भारी बारिश और बहुत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने 23 अक्टूबर को पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर के साथ पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों के साथ उत्तर और दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

23-25 अक्टूबर तक स्कूलों को बंद करने का निर्देश!

ऐसे में विशेष राहत आयुक्त डीके सिंह ने स्कूल और जन शिक्षा विभाग को एहतियात के तौर पर 23 से 25 अक्टूबर तक प्रभावित होने वाले 14 जिलों के स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है. वहीं, भारत-बांग्लादेश सीमा पर पेट्रापोल में ₹450 करोड़ के आधुनिक यात्री टर्मिनल का उद्घाटन, जो मूल रूप से 23 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह के साथ तय किया गया था, आसन्न चक्रवात दाना के कारण स्थगित कर दिया गया है.