देश भर में CRPF स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी एजेंसियां

Published
Hoax bomb threats

Hoax bomb threats : भारत में त्योहारी सीजन का आगाज हो चुका है और इस बीच बाजारों में एक अलग ही रौनक दिख रही है. हालांकि खुशियों के सीजन में सेंधमारी के लिए लगातार बम धमाके की कुछ फर्जी धमकियां (Hoax bomb threats) मिल रही हैं. पिछले 10 दिन में एयरलाइंस को करीब 90 ऐसी ही फर्जी धमकियों का सामना करना पड़ा जिसके बाद अब मामला सीआरपीएफ स्कूल की ओर चल पड़ा है.

देश भर के सीआरपीएफ स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार देश भर में कई केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) स्कूलों को सोमवार देर रात बम विस्फोट की झूठी धमकी (Hoax bomb threats) मिली है. इस झूठी धमकी से प्रभावित स्कूलों में दिल्ली के दो (एक रोहिणी में और दूसरा द्वारका में) स्कूल शामिल हैं तो वहीं एक स्कूल हैदराबाद का भी है.

सूत्रों के अनुसार इन संस्थानों के मैनेजमेंट को ईमेल के जरिए धमकियां दी गई थीं. अधिकारी घटना की जांच कर रहे हैं, इस मामले की समीक्षा सीआरपीएफ, इंटेलिजेंस ब्यूरो और दिल्ली पुलिस सहित विभिन्न संगठनों के उच्च अधिकारियों द्वारा की जा रही है.

यह भी पढ़ें: दुश्मनों के होश उड़ाने को भारत तैयार, लॉन्च की देश की चौथी परमाणु मिसाइल पनडुब्बी

दिल्ली धमाके के एक दिन बाद मिला ईमेल

धमकी भरे ईमेल में मंगलवार सुबह 11 बजे इन स्कूलों की क्लासेज में संभावित बम विस्फोट की बात कही गई थी. हालांकि, बाद में यह धमकी एक झूठी धमकी साबित हुई. यह झूठी धमकी रविवार को दिल्ली के रोहिणी में एक सीआरपीएफ स्कूल के बाहर हुए विस्फोट के एक दिन बाद मिली थी, जिसके लिए एक खालिस्तानी समर्थक समूह ने जिम्मेदारी ली थी, जिसने राष्ट्रीय राजधानी में सनसनी फैला दी थी.

दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम से संपर्क किया, उस चैनल के बारे में जानकारी मांगी जहां पोस्ट किया गया था, और मामले की जांच की जा रही है. प्रशांत विहार स्कूल में रविवार को हुआ धमाका इतना शक्तिशाली था कि स्कूल की दीवार टूट गई. इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन आसपास की कुछ इमारतों और गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है.

एयरलाइन्स को भी मिली उड़ाने की धमकी

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में बम की ऐसी फर्जी धमकियां (Hoax bomb threats) कई दिनों से मिल रही हैं. इस सप्ताह अब तक 90 से अधिक उड़ानों में बम की धमकियां मिल चुकी हैं और उनमें से अधिकांश फर्जी निकलीं.

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक आरएस भट्टी और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने सोमवार को केंद्रीय गृह सचिव गोविंद मोहन से मुलाकात की और उन्हें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में हाल ही में मिली फर्जी बम धमकियों के बारे में जानकारी दी.

सुरक्षा एजेंसियों ने जारी किया है हाई अलर्ट

गृह मंत्रालय के साथ करीब आधे घंटे की बैठक में दोनों महानिदेशकों ने गृह सचिव को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में हाल ही में मिली फर्जी कॉलों के बारे में जानकारी दी. इन कॉलों ने कई मौकों पर दहशत का माहौल पैदा किया है और भारतीय विमानन क्षेत्र, खुफिया विंग और अन्य विभागों के अधिकारियों को कड़ी सुरक्षा जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ा है.

सूत्रों ने बताया कि अधिकारियों ने विमानन सुरक्षा के लिए संभावित प्रभावों और स्थिति से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर चर्चा की तथा सुरक्षा एजेंसियों के बीच सतर्कता और मेलजोल बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया.

यह भी पढ़ें: ‘Wrestling Protest के पीछे था बबीता फोगाट का हाथ’, साक्षी मलिक के खुलासे से मचा हड़कंप