Waqf Board के लिए चल रही थी JPC की बैठक, अचानक शुरू हुई हाथापाई, घायल हुए TMC सांसद कल्याण बनर्जी

Published
Waqf Board की JPC की बैठक, घायल हुए TMC सांसद कल्याण बनर्जी

नई दिल्ली। सोमवार को वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पर संयुक्त संसदीय समिति की बैठक में तीखी नोकझोंक की खबर सामने आयी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह नोकझोंक तब हुई जब विपक्षी सदस्यों ने विधेयक के परामर्श प्रक्रिया पर सवाल उठाए और भाजपा सदस्यों ने उनका विरोध किया. संयुक्त संसदीय समिति की बैठक में तीखी नोकझोंक का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा.बैठक के दौरान TMC सांसद कल्याण बनर्जी को चोट लग गई.

TMC सांसद के अंगुली में लगी चोट

मंगलवार को वक्फ विधेयक पर संयुक्त संसदीय समिति की बैठक के दौरान तृणमूल कांग्रेस के नेता कल्याण बनर्जी ने भाजपा नेता अभिजीत गंगोपाध्याय के साथ तीखी नोकझोंक के दौरान कांच की पानी की बोतल तोड़ दी. PTI की रिपोर्ट के अनुसार, बनर्जी के अंगूठे और तर्जनी अंगुली में चोट लग गई और उन्हें प्राथमिक उपचार दिया गया है. अंगूठे और तर्जनी अंगुली में आई चोट के बाद  AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी और आप नेता संजय सिंह बाद में TMC सांसद को इलाज के लिए बाहर ले गए.

नोकझोंक के बाद हाथापाई पर उतरे

इससे पहले भाजपा सांसद जगदम्बिका पाल की अध्यक्षता वाली समिति सेवानिवृत्त न्यायाधीशों और वकीलों के एक समूह के विचार सुन रही थी, तभी विपक्षी सदस्यों ने सवाल किया कि विधेयक में उनका क्या हित है. जिसके बाद  बैठक में पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हो गई जो बाद में  हाथापाई तक बढ़ गया, इसके बाद बैठक रोक दी गई. ANI  की  रिपोर्ट के अनुसार TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने पानी की बोतल मेज पर पटक दी और गलती से चोटिल हो गए.

दिल्ली में संयुक्त संसदीय समिति की 15 बैठकें

कुछ विपक्षी सदस्यों ने सरकार पर राजनीतिक कारणों से विधेयक लाने का आरोप लगाया और आरोप लगाया कि इसका उद्देश्य मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाना है. उन्होंने विधेयक लाने की जल्दबाजी पर भी सवाल उठाए. वहीं भाजपा सदस्यों ने विधेयक का बचाव करते हुए कहा कि यह वक्फ संपत्ति प्रबंधन में सुधार और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है.

ये भी पढ़ें : ‘जीत के बदले हर विधायक को मिलेंगे 50 करोड़’, संजय राउत ने सीएम शिंदे पर लगाया बड़ा आरोप

ज्ञात हो कि संयुक्त संसदीय समिति की 15 बैठक दिल्ली में हो चुकी हैं, जबकि 5 बैठकें अन्य शहरों में हो चुकी हैं. जेपीसी विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सरकारी अधिकारियों, कानूनी विशेषज्ञों, वक्फ बोर्ड के सदस्यों और सामुदायिक प्रतिनिधियों की राय लेने के लिए कई बैठकें कर रही है.  

JPC से सस्पेंड हुए TMC सांसद

मंगलवार को संयुक्त संसदीय समिति (JPC) की बैठक झड़प के बाद TMC सांसद कल्याण बनर्जी पर एक्शन हुआ है. JPC की चेयरमैन जगदंबिका पाल ने TMC सांसद को अगली बैठकों के लिए सस्पेंड कर दिया है. जिसके बाद जेपीसी की बैठक में कल्याण बनर्जी शामिल नहीं हो पाएंगे.