दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों पर मेहरबान हुई यूपी-हरियाणा की सरकार, बोनस के साथ बढ़ाया महंगाई भत्ता

Published

नई दिल्ली। हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. सरकार के इस घोषणा के बाद सरकार ने कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत की जगह अब 53 प्रतिशत  हो गया. वहीं यूपी सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को दिवाली पर बोनस देने का एलान किया है.

जुलाई 2024 में 4 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता

जारी अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशन भोगियों को भी महंगाई भत्ता दी जाएगी. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता का भुगतान अक्टूबर के वेतन और पेंशन के साथ किया जाएगा. सरकार का ये आदेश 1 जुलाई 2024 से ही प्रभावी रहेंगे. ज्ञात हो कि इससे पहले सरकार ने जुलाई 2024 में 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया था.

31 अक्टूबर को दिवाली की छुट्टी

सरकार द्वारा जारी एक अन्य अधिसूचना में राज्य में दिवाली की छुट्‌टी 1 नवंबर (शुक्रवार) के बदले एक दिन पहले 31 अक्टूबर (गुरुवार) को रहेगी है. हरियाणा सरकार के सभी विभागों, बोर्डों, निगमों, शैक्षणिक और अन्य संस्थाओं में 31 अक्टूबर को दीपावली त्योहार के अवसर पर अवकाश रहेगा. जिसको लेकर सरकार ने अधिसूचना जारी की है. वहीं स्कूलों में छोटी दिवाली की छुट्टी  30 अक्टूबर को और दिवाली की छुट्टी 31 अक्टूबर को रहेगी. 

यूपी में कर्मचारियों को दिवाली पर बोनस

उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने भी सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दे दिया है. सरकार ने राज्य के नगर निकाय और जिला पंचायतों में काम कर रहे सरकारी कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान किया है.