दीवाली से पहले RSS की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक; जानें क्या रहेगा इस बार का एजेंडा?

Published

मथुरा: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की वार्षिक अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक इस बार मथुरा स्थित गऊ ग्राम परखम के दीनदयाल उपाध्याय गौ विज्ञान एवं अनुसंधान केंद्र पर 25 और 26 अक्तूबर को आयोजित होगी. बुधवार को आयोजित प्रेस ब्रीफिंग में संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने इस बैठक की जानकारी दी. मिली जानकारी के अनुसार, यह बैठक हर साल दीपावली से पहले होती है.

बैठक का उद्देश्य?

बैठक में इस बार विजयादशमी पर सरसंघचालक मोहन भागवत द्वारा दिए गए उद्बोधन और समसामयिक विषयों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी. साथ ही मार्च 2024 में हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की वार्षिक योजना की समीक्षा और संघ कार्य के विस्तार पर भी चर्चा होगी. संघ के शताब्दी वर्ष 2025 तक के संगठनात्मक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

संघ के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर शताब्दी वर्ष के तहत कार्य विस्तार की योजना बनाई गई है. इसमें व्यापक संपर्क, साहित्य वितरण और देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन शामिल होगा. सरसंघचालक द्वारा अपने संबोधन में पंच परिवर्तन (सामाजिक समरसता, कुटुंब प्रबोधन, पर्यावरण संरक्षण, ‘स्व’ आधारित जीवन शैली और नागरिक कर्तव्यों) पर जोर दिया गया है, जिसे समाज में व्यापक स्तर पर ले जाने पर चर्चा होगी.

बैठक में 46 राज्यों के राज्य संघचालक, कार्यवाह और प्रचारक उपस्थित रहेंगे. सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले और 393 प्रमुख कार्यकर्ता बैठक में भाग लेंगे. इस अवसर पर समाज संगठन, महापुरुषों के योगदान और संघ के भविष्य के कार्यक्रमों पर गहन विचार-विमर्श होगा.