बंगाल में Cyclone Dana का खौफ! 340 ट्रेनें रद्द… 15 घंटे तक उड़ानों पर ब्रेक… चार दिन बंद रहेंगे ये जरूरी सुविधाएं

Published

Cyclone Dana: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवात दाना (Cyclone Dana) के कारण नुकसान की आशंका के मद्देनजर पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने सुरक्षा के मद्देनजर कोलकाता हवाई अड्डे पर 24 अक्टूबर शाम 6 बजे से 25 अक्टूबर सुबह 9 बजे तक सभी उड़ानों को 15 घंटे के लिए स्थगित कर दिया है. वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि चक्रवात दाना के कारण बंगाल की खाड़ी के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभनावना है. इसके साथ ही, ओडिशा के धामरा बंदरगाह और भितरकनिका के बीच शुक्रवार सुबह चक्रवात के टकराने की संभावना है.

स्कूल-कॉलेज और ये जरूरी सुविधाएं रहेंगी बंद

चक्रवात दाना के प्रभाव को देखते हुए पश्चिम बंगाल के तटवर्ती नौ जिलों में बुधवार से शनिवार तक यानी चार दिनों के लिए सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गया है. साथ ही राज्य सरकार ने अब तक लगभग डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित आश्रय गृहों में स्थानांतरित किया है. मछुआरों के समुद्र में जाने पर रोक लगा दी गई है और तटवर्ती क्षेत्रों में माइकिंग के जरिए सतर्कता बरती जा रही है.

340 ट्रेनें रद्द

इस तूफान के मद्देनजर पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने 340 से अधिक मेल-एक्सप्रेस और लोकल ट्रेनें रद्द कर दी हैं. इसमें दक्षिण पूर्वी रेलवे की 120 एक्सप्रेस और 52 लोकल ट्रेनें शामिल हैं, जो मुख्य रूप से ओडिशा और दक्षिण भारत के मार्गों पर संचालित होती हैं. पूर्व रेलवे ने भी सियालदह मंडल की 190 लोकल ट्रेनों को 24 अक्टूबर रात 8 बजे से 25 अक्टूबर सुबह 10 बजे तक रद्द कर दिया है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए यह कदम ऐहतियातन उठाया गया है.

वहीं, आपदा प्रबंधन ने राज्य और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 56 टीमें ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तैनात कर दी गई हैं। NDRF ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए बंगाल में 13 टीमें लगाई हैं. साथ ही, भारतीय तटरक्षक बल ने भी बंगाल की खाड़ी में अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है.

राज्य सरकार ने 24 घंटे नियंत्रण कक्ष चालू कर रखा है और सभी जिलों के अधिकारियों को निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं. चक्रवात के कारण तटवर्ती जिलों में भारी नुकसान की संभावना है, जिससे राज्य प्रशासन पूरी तरह सतर्क है.

कब टकराएगा चक्रवात?

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात गुरुवार रात या शुक्रवार सुबह ओडिशा के पुरी और बंगाल के सागरद्वीप के बीच तट से टकरा सकता है. इसकी गति 120 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है, जिससे कोलकाता समेत कई जिलों में भारी बारिश और तेज हवाओं की आशंका है.