अगर आप भी है मुंहासों से परेशान, तो अजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

Published
If you are also troubled by acne, then try these 5 home remedies
If you are also troubled by acne, then try these 5 home remedies

चेहरे पर अगर मुंहासे हो, दाग हो तो यह चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं. ऐसे में अगर किसी फंक्शन या पार्टी में जाना हो तो मूड खराब हो जाता है. हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा साफ रहे, बेदाग रहे. अचनाक कहीं बाहर जाने का प्लान बने और शीशे में देखते ही अचानक चेहरे पर मुंहासे नजर आए तो बाहर जाने का प्लान ही खराब हो जाता है.

इस तरह की समस्या का उपाय तुरंत नहीं होता, यूं तो अधिक पानी पीने से मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन इसमें काफी समय लग जाता है. ऐसे में हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप मुंहासों से छुटकारा भी पा लेंगे और चेहरा पहले से भी अधिक दमकने लगेगा.

त्वचा को बेदाग और साफ रखने के लिए आज ही अजमाएं ये 5 घरेलू उपाय. तो आइए जानते हैं इनके घरेलू उपायों बारे में…

पके हुए पपीते का पेस्ट

पपीता का पेस्ट चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मालिश करने से दाग दूर होते हैं. इसे 10 से 15 मिनट बाद सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. इसके बाद अच्छी तरह चेहरा पोंछकर नारियल के तेल से मसाज करें. ऐसा करने से चेहरे के मुहांसे हटने लगेंगे.

चेहरे पर लगाएं एलोवेरा जेल


वैसे तो एलोवेरा जेल बाजार में आसानी से मिल जाता है. आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं. यह स्किन की देखभाल के लिए कारगर साबित होता है. यह चेहरे को कोमल बनाता है और मुंहासे कम करता है.

संतरे के छिलके का पाउडर लगाएं

संतरे के छिलके को सुखाकर उसका बारीक पाउडर बना लें. इसे में गुलाब जल में मिलाकर फेस पैक की तरह लगाएं. जब यह सूख जाए तो साफ पानी से चेहरा धो दें. इससे बहुत जल्दी चेहरे के मुंहासे हटने लगेंगे.

बेसन, दही और हल्दी का पेस्ट

एक बाउल में एक टी स्पून चम्मच हल्दी पाउडर, थोड़ा बेसन और दही मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं. चेहरा सूख जाने के बाद साफ पानी से धो ले. इस उपाय को अजमाने से मुंहासे दूर होंगे और चेहरे में रगंत भी आएगी.

छाछ से चेहरा धोएं

इस भागदोड़ भरी जिन्दगी में कभी-कभी हमारे पास इतना समय नहीं होता कि पैस्ट कर सकें. अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो आप छाछ से चेहरा धोकर भी मुंहासे और दाग-धब्बे दूर कर सकते हैं.

(Also Read- आप भी रूखी त्वचा से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये 5 उपाए)