Aaj Ka Panchang 09 February 2023: कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि, जानें कैसा है आज का दिन

Published
आज का पंचांग

आज का पंजांग- पक्ष– कृष्ण, तिथि– चतुर्थी, नक्षत्र– उत्तरा फाल्गुनी, वार– गुरूवार, मास अमांत– माघ, मास पूर्णिमांत– फाल्गुन, विक्रम सम्वत-2079, कलियुग सम्वत– 5124

राशिफल-

मेष (Aries)-  अपने झगड़ालू स्वभाव को नियंत्रण में रखें नहीं तो रिश्तों में कड़वाहट आ सकती है। इससे बचने के लिए खुले विचारों को अपनाएं और अपने पहले से निश्चित किए मत को बदलने की कोशिश कीजिए। अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को किसी के साथ साझा ना करें, बेहतर होगा उन्हें आप गुप्त रखें। अगर आप ऑफिस में ज्यादा समय लगाएंगे तो इसका नकारात्मक असर आपके घरेलू ज़िंदगी को प्रभावित कर सकती है। किसी से एकतरफा लगाव रखेंगे तो आपका ही दिल टूटेगा। अगर आप सीधा जवाब नहीं देंगे तो आपके सहयोगी आपसे नाराज हो सकते हैं। आप खुद के लिए समय निकालना जानते हैं और आज आपको खाली समय मिलने की उम्मीद है। खाली समय में आप शारारिक व्यायाम या खेल-कूद से अपना मनोरंजन कर सकते हैं। आपके जीवनसाथी के वजह से आपके प्रतिष्ठा को ठेस पंहुचने की संभावना है।

भाग्यांग 1

वृष (Taurus) असहजता के कारण आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है लेकिन कोई करीबी आपके परेशानियों के समाधान में काफ़ी मददगार साबित होगा। मानसिक तनाव से बचने के लिए आप संगीत सुन सकते हैं या एकांत में समय बिता सकते हैं। भाई-बहनों की मदद से आपको आर्थिक सहायता मिलने की संभावना बन रही है। अपनों से सलाह ले। दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें। आज आपको जीवन में सच्चे प्रेम की कमी महसूस हो सकती है। लेकिन समय के साथ आपके रोमांटिक ज़िंदगी में भी बदलाव आएगा। अपना व्यवहार हमेशा ईमानदार और स्पषटवादी रखें। लोग आपकी दृढ़ता और क्षमताओं को सराहेंगे। आप और आपके साथी अगर खाने-पीने में लापरवाही बरतें तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

भाग्यांक9

मिथुन (Gemini)- मिथुन राशि वालों को आज के दिन कोई महत्तवपूर्ण फैसला लेना पड़ सकता है, जिसके वजह से आप खुद को चिंतित और तनावग्रस्त महसूस करेंगे। आज के दिन व्वसाय से जुड़े फैसले लिए जा सकते हैं। दूसरे लोगों पर आप ज़्यादा खर्च कर सकते हैं। आपके प्रियजन आपसे खुश हैं, इसलिए आपको उनके साथ कोई योजना बनानी चाहिए या फिर आप उनके साथ खुशनुमा पल बिता सकते हैं। इस बीच अपने जीवनसाथी को नज़रअंदाज़ करने से घर में तनाव की स्थिती पैदा हो सकती है। आप अपने मनपसंद काम को करने के लिए कई जरूरी चीज़े छोड़ देंगे लेकिन काम की अधिकता के वजह से आपकी योजना पूरी नहीं हो पाएगी।

भाग्यांक7

कर्क (Cancer)-  आपको सेहद पर ध्यान देने की जरूरत है, खुद को तंदरूस्त रखने के लिए आप खेलने में व्यतीत कर सकते हैं। रियल स्टेट से सम्बंधी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा मिल सकता है। ऑफिस के अलावा आपको अपने घर-परिवार के साथ भी समय बिताने की जरूरत है। आप अपनों के साथ समय बिताएंगे तो पवित्र प्रेम का अनुभव होगा। काम और घर पर दबाव से आपके स्वभाव में थोड़ा चिड़चिड़ापन आ सकता है। आज अगर आप शॉपिंग के लिए जाएं तो कोई अच्छी ड्रेस ले सकते हैं। आपका जीवनसाथी आपको खुश रखने की पूरी कोशिश करेगा।

भाग्यांक2

सिंह (Leo)- आपकी मेहनत और परिवार के सहयोग से आपको मनचाहा फल मिलेगा लेकिन तरक़्की की रफ़्तार को बरक़रार रखने के लिए इसी तर ह मेहनत करते रहें। आज आप घूमने-फिरने और मौज-मस्ती करने में पैसे खर्च कर सकते हैं लेकिन फिजूलखर्ची से आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। अपने लोगों से वाद-विवाद करने से बचें, कोई ग़लतफहमी है तो उसे बातों से सुलझाने की कोशिश करें। आपका प्रिय आज खिझा हुआ महसूस कर सकता है जो आपके दिमाग़ पर दबाव और बढ़ा देगा। चंद्रमा की स्थिती के अनुसार ये कहा जा सकता है कि आपके पास आज थोड़ा खाली वक़्त होगा लेकिन आप पहले से सोचा हुआ कोई कार्य आज भी नहीं कर पाएंगे। परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक़्क़्त का सामना करना पड़ सकता है।

भाग्यांक 9

कन्या (Virgo)- बाहर घूमने- फिरने और मौज-मस्ती करने से आपका मूड अच्छा रहेगा। आज आप दोस्तों के साथ पार्टी भी कर सकते हैं। आज अचानक से आर्थिक लाभ हो सकता है या कोई पुराना दोस्त आपके दिए हुए उधार पैसे लौटा सकता है। आज शाम को रसोई के लिए जरूरी चीज़े खरीदने में आप व्यस्त हो सकते हैं।

आपको सलाह दी जाती है कि अपने दीवानगी को क़ाबू में रखें नहीं तो इससे आपके प्रेम-संबंध में मुश्किलें पैदा कर सकती है। करियर में तरक़्क़ी के लिए नई क्षमताएं विकसित करना और नई तकनीकें सीखना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। आज के दिन कोई निर्माण कार्य शुरू करते हैं तो आपकी इच्छानुसार पूरा होगा। आपके जीवनसाथी के नुक़्ताचीनी व्यवहार से आप थोड़ा परेएशान हो सकते हैं, लेकिन वो आपके लिए कुछ बढ़िया करने वाला/वाली है।

भाग्यांक7

तुला (Libra)- खुद को शांत बनाए रखें क्योंकि आज आपके सामने कई बाधाएं आएंगी जिसके कारण आप मुश्किल में घिर सकते हैं। खासकर आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना चाहिए क्योंकि ये बस कुछ देर का पागलपन है गुस्से पर क़ाबू नहीं होने से आप कुछ भी उल्टा-सीधा कर सकते हैं, जिसका ख़ामियाज़ा आपको ही भुगतना पड़ेगा। आज आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन अपनी सूझबूझ से आप नुकसान को फ़ायदे में बदल सकते हैं। आपका आकर्षक व्यक्तित्व दुसरे लोगों को प्रभावित करेगा, आपको नए दोस्त भी मिल सकते हैं। सारी दुनिया की मदहोशी उन ख़ुशनसीबों के बीच सिमट जाती है, जो प्यार में हों। जी हाँ, आप वही ख़ुशनसीब हैं।  मुश्किल हालातों से बचने के लिए आप अपने संपर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपका प्रतिस्पर्धी वाला स्वभाव हर प्रतियोगिता में आपका साथ देगा। आज आपका वैवाहिक जीवन बेहद रंगीन होगा।

भाग्यांक1

वृश्चिक (Scorpio)- सेहत के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज किसी करीबी या रिश्तेदारों के घर जाने से आपकी आर्थिक स्थिती डगमगा सकती है। किसी दूर के रिश्तेदार के यहां से कोई खुशख़बरी मिल सकती है जिससे पुरे घर का माहौल रोमांचक हो जाएगा। आप रोमांटिक ख़यालों और सपनों की दुनिया में खोए रहेंगे। काफी समय से अटके फ़ैसलों को अमली जामा पहनाने में सफलता मिलेगी और नयी योजनाएं आगे बढने की संभावना है। छात्रों के दिमाग में आज प्यार का खुमार छाया रहेगा और इस वजह से उनका समय भी बर्बाद हो सकता है। आप अपने जीवनसाथी के प्यार की सहायता से जीवन की कठिनाईयों का आसानी से मुक़ाबला कर सकते हैं।

भाग्यांक 3

धनु (Sagittarius)- आज आपको बहुत ज़्यादा तनाव महसूस हो सकता है इससे बचने के लिए आप बच्चों के साथ समय बिता सकते हैं। उनके प्यार भरे आलिंगन और मासूम मुस्कुराहट आपके सारे ग़म भूला देंगे। घर के किसी इलेक्ट्रोनिक सामान के खराब हो जाने के कारण आज के दिन आपका धन खर्च हो सकता है। आपके ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। प्रेमी एक-दूसरे की पारिवारिक भावनाओं को समझेंगे। रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए आज का दिन सफलता से भरा हुआ है, जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी। उन्हें वो शौहरत और पहचान मिलने की संभावना है। वक्त की नाजाकत को समझते हुए आप आज एकांत में समय बिताना पसंद करेंगे। ऐसा करना आपके लिए हितकर भी साबित हो सकता है। आज आप महसूस करेंगे कि अपने जीवनसाथी से आपको एक बार फिर से मोहब्बत हो गई है।

भाग्यांक 9

मकर (Capricorn)- अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। अटके हुए मामले और भी बढ़ेंगे और ख़र्चे आपके दिमाग़ पर छा जाएंगे। अपने परिवार को बताकर और अपने कामों से जताकर महसूस कराते रहें कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। इससे उनको ख़ुशी मिलेगी और इस ख़ुशी को दोगुना करने के लिए आपको अपने परिवार के साथ अच्छा वक़्त बिताना चाहिए। आज आप ख़ुद को अपने प्रिय के प्यार से डूबा हुआ महसूस करेंगे। इस लिहाज़ से आज का दिन बेहद ख़ूबसूरत रहेगा। आज ऑफिस में आपको कुछ अच्छा समाचार सुनने को मिलेगा। मकर राशि के जातक आज के दिन अपने भाई-बहनों के साथ घर पर मनोरंजन कर सकते हैं। ऐसा करने से  आपके बीच प्यार में बढ़ेगा। वैवाहिक जीवन के लिहाज़़ से यह अच्छा दिन है।

भाग्यांक 9

कुम्भ (Aquarius)- आज आपको किसी शारारिक बीमारी से छुटकारा मिलने की संभावना है। शेयर बाजार में सोच समझ कर पैसा लगाएं, आज आपका पैसा डूब सकता है। वक्त रहते सावधान हो जाएं तो बेहतर रहेगा। अपने परिवार को भरपूर समय दें। उन्हें महसूस कराएं कि आप उनका ख़्याल रखते हैं। उन्हें शिकायत का मौक़ा न दें। आज के दिन अपने प्रेमी/प्रेमिका की भावनाओं को समझने की कोशिश करें। आज अपनी क्षमताओं को दिखाने का आपको मौक़ा मिलेगा। आज के दिन अधिकांश समय ख़रीदारी और दूसरी गतिविधियों में गुजरेगा। आपके और आपके जीवनसाथी के लिए आज गहरी आत्मीयतापूर्ण बातें करने का सही समय है।

भाग्यांक 6

मीन (Aquarius)- ख़्याली पुलाव पकाने में वक़्त ज़ाया करने से बेहतर है, अपनी ऊर्जा सार्थक कामों में लगाने के लिए बचाकर रखें। अचानक ही आपके पास पैसा अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को संभाल लेगा। ऐसे काम कीजिए जिससे आपको ख़ुशी मिलती हो, किंतु दूसरों के मामलों में दख़लअंदाज़ी करने से बचीए। हर दिन प्यार में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए। जीवन में चल रही आपाधापी के बीच अपने लिए आज आपको पर्याप्त समय मिलने की संभावना है और आप अपने पसंदीदा कामों को कर पाने में कामयाब होंगे। मुमकिन है कि आज आपका जीवनसाथी आपके लिए पर्याप्त समय न निकाल पाए।

भाग्यांक4