आपको भी बार-बार होता है ‘सिर दर्द’ तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Published

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को थकान की वजह से सिर दर्द होने लगता है। हालांकि, सिर दर्द कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन कई बार सिर दर्द इतना बढ़ जाता है कि आपका पूरा दिन ही खराब हो जाता है।

कई बार लोग थोड़ा सा सिर में दर्द होते ही दवा लेने लगते हैं, जो काफी हद तक सही नहीं है। अगर आपको भी बार-बार सिर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी देंगे जिनको आप अपनी डाइट्स में शामिल करके सिर दर्द की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

1. नारियल पानी

सबसे पहले बात करेंगे नारियल पानी की। नारियल पानी वैसे तो सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। लेकिन अगर आप नारियल पानी का सेवन खाली पेट करते हैं, तो इससे आपको कई तरह के पोषक तत्व मिलते है। इसका सेवन करने से आपके शरीर की कमजोरी दूर होती है और आपको सिर दर्द से भी निजात मिलती है।

2. सेब

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट्स में सेब का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि सेब में पोटेशियम, आयरन फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है। पोटेशियम सिर दर्द को दूर करने में सहायक होता है। सेब के अलावा आप केला, तरबूज और खरबूजा का भी सेवन कर सकते हैं।

3. छाछ

शरीर में डिहाइड्रेट होने के चलते भी कई बार सिर दर्द हो जाता है। ऐसे में आप छाछ का सेवन कर सकते हैं। इसमे कैल्शियम और राइबोफ्लेविन होता है, जो सिर दर्द की बीमारी से बचाता है। इसलिए आप दही या छाछ का सेवन भी सिर दर्द से बचने के लिए कर सकते हैं।