खज्जियार हिमाचल प्रदेश का मिनी स्विट्ज़रलैंड

Published
Image Source: Devbhoomi Darshan

नई दिल्ली/डेस्क: छुट्टियों आते ही हम आमतौर पर घूमने के लिए किसी अच्छी जगह को ढूंढने लगते हैं। लेकिन कभी-कभी लोगों के लिए, जो नियमित रूप से काम पर जाते हैं, साथ में छुट्टियों पर जाना कठिन हो सकता है। लेकिन जब आपको आपको 12 से 15 अगस्त तक चार दिनों की छुट्टियां मिलेंगी, तो जाहीर तौर पर आप खुशी से उछल पड़ेंगे।

लेकिन 14 तारीख की छुट्टी आपको अलग से लेनी पड़ेगी, पर यह एक बढ़िया मौका है क्योंकि इससे आपको लॉन्ग वीकेंड मिल सकता है। चलिए ये तो बात हो गई छुट्टियों की अब बात करते है किसी अच्छे स्थान, जिसके लिए आपको भारत से बाहर जाने की कोई जरूरत नहीं, क्योंकि यहां आपको ‘मिनी स्विट्जरलैंड’ मिलेगा, जिसे खजियार के नाम से जाना जाता है।

खजियार नाम की कहानी?

खजियार एक प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थल है जो समुंद्रतल से 1920 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां की घास हरी है और आपको विश्वास हो सकता है कि आपने भारत में ही स्विट्जरलैंड में पहुँच गए हैं। यहां की ठंडी हवाएं आपके मन को ताजगी देती हैं। यहां के खज्जी नाग मंदिर का विशेष महत्व है, जिसके कारण इसे ‘खज्जियार’ कहा जाता है।

खजियार झील और कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य

खजियार के पास एक खूबसूरत झील है जो हरे-भरे देवदार जंगलों से घिरी है। यहां पर पैराग्लाइडिंग, ज़ोरबिंग और घुड़सवारी का आनंद लिया जा सकता है। कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य भी यहां स्थित है और यहां आपको वन्यजीवों का आकर्षण मिलेगा।

खजियार में मिलेंगे पांच पांडव पेड़

खजियार के आसपास पांच पांडव पेड़ भी हैं, जिन्हें स्थानीय लोग महत्वपूर्ण मानते हैं। खजियार आने पर आपको ये स्थल भी देखने को मिलेंगे। खजियार में रुकने के लिए कई सुविधाएं हैं, यहां आपको ठहरने के लिए सारे विकल्प मिलेंगे।

कैसे पहुंचे खजियार

खजियार पहुंचने के लिए आप हवाई मार्ग, रेलवे, और सड़क मार्ग का उपयोग कर सकते हैं। हवाई मार्ग से पंजाब पठानकोट आना पड़ेगा और फिर आप टैक्सी या बस से आसानी से खजियार पहुंच सकते हैं। रेलवे से भी आप नजदीकी स्थानों से आसानी से पहुंच सकते हैं।

इस तरह से, खजियार एक सुंदर पर्यटक स्थल है जो आपको अपने छुट्टी काटने के लिए एक अद्वितीय और प्राकृतिक वातावरण प्रदान कर सकता है।

लेखक: करन शर्मा