बैंक ऑफ इंडिया के MD ने जन धन योजना को लेकर दिया बयान, कहा- देश की आर्थिक स्थिति में आया सुधार 

Published
Bank of India's MD gave a statement regarding Jan Dhan Yojana, said- the economic condition of the country has improved
Bank of India's MD gave a statement regarding Jan Dhan Yojana, said- the economic condition of the country has improved

जयपुर। बैंक ऑफ इंडिया के एम डी रजनीश कर्नाटक जयपुर दौरे पर रहे. इस दौरान एनबीजी से महाप्रबंधक प्रशांत थपलीयाल ने रजनीश कर्नाटक का स्वागत भाषण दिया. वहीं कार्यक्रम में रजनीश कर्नाटक ने कहा कि स्वयं सहायता समूह को ऋण संवितरण प्रोग्राम की शुरूआत की गई है. रजनीश कर्नाटक ने आगे बताया कि जन धन योजना भारत के लिए वरदान साबित हुई है. 

PM मोदी की दूरदर्शिता से आगे बढ़ देश 

रजनीश कर्नाटक ने प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शिता की बात करते हुए कहा कि “प्रधानमंत्री की ही सोच थी, जिसके कारण कोविड महामारी में देश खड़ा रहा. उन्होंने कहा कि बैंक खाता होने के कारण ही सरकारी मदद सीधे खाते में भेजी जा सकी और लाभार्थी भी उसका लाभ उठा सके. 

साथ ही उन्होंने आगे कहा कि आज देश पूरी दुनिया में जो डिजिटल पेटेंट में सबसे आगे है, उसके पीछे भी प्रधानमंत्री का ही हाथ है. देश की जीडीपी बढ़ रही है और बैंक की भागीदारी भी बढ़ी है. उन्होंने कहा कि बैंक ऑफ इंडिया भी इसके तहत अपने विस्तार की योजनाओं में लगा हुआ है. 

महिलाओं के जीवन में आत्मनिर्भरता जरूरी 

प्रशांत थपलीयाल ने रजनीश कर्नाटक का स्वागत भाषण देते हुए बैंक ऑफ इंडिया जयपुर अंचल की 90 शाखाओं द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किए गए व्यवसाय की जानकारी दी. कार्यक्रम में मौजूद अनुपमा सक्सेना ने महिलाओं के जीवन में आत्मनिर्भरता एवं महिला सशक्तिकरण के लिए स्वयं सहायता समूह की उपयोगिता बताई. 

उन्होंने यह भी बताया कि राजस्थान की अर्थव्यवस्था कृषि क्षेत्र के कार्यों पर निर्भर है, जिनमें डेयरी एवं एसएचजी का महत्वपूर्ण योगदान है. उन्होंने कहा कि परिवार की आर्थिक उन्नति एवं विकास के लिए भारत सरकार इन दोनों योजनाओं में विशेष प्रोत्साहन दे रही है।

(Also Read- SBI or ICICI बैंक के ग्राहक अब कहीं भी बना ATM कार्ड के निकाल सकते हैं कैश, जानिए कैसे?)