Health Tips: केवल 5 मिनट में पेट में गैस की समस्या दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

Published
Health Tips: These home remedies will remove the problem of gas in the stomach in just 5 minutes
Health Tips: These home remedies will remove the problem of gas in the stomach in just 5 minutes

Health Tips: किसी भी व्यक्ति को सुखी रहने के लिए उसका निरोगी होना जरूरी है, इसलिए कहा भी जाता है कि पहला सुख निरोगी काया. लेकिन आजकल की जीवनशैली के चलते लोगों को कई छोटी-छोटी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. वहीं जब बात हो पेट से जुड़ी समस्या की तो ऐसे में न तो व्यक्ति किसी फक्शंन का मजा ले सकता है, ना ही वह अपनी मर्जी से खाना खा सकता है। वो कहते हैं ना कि दिल की खुशी का रास्ता आपको पेट से होकर ही जाता है, ऐसे में गैस की समस्या से जुझ रहे लोगों के लिए आज हम लेकर आए हैं यह आर्टिकल, जिसमें आप 5 मिनट में इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

आमतौर पर गैस की समस्या तब बनती है जब आप अपना नाश्ता मिस कर देते हैं. इसलिए सुबह के नाश्ते पर खासतौर पर ध्यान दें, यह हेल्दी होना चाहिए. इसके अलावा भूखे पेट चाय-कॉफी पीने से भी गैस की प्रॉब्लम हो सकती है। इस दौरान श्वांस से बदबू आना, जी मितलाना और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती है. गैस की समस्या को दूर करने के लिए आप भी ये पांच उपाय अजमा सकते हैं. 

1. अदरक पुदिने का पानी

गैस की प्रॉब्लम हो रही है तो सबसे पहले अदरक पुदिने का पानी ट्राय करें. यह तुरंत असर कर पेट की गैस को बाहर निकाल देता है. इसके लिए अदरक और पुदिने को मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें. फिर इसमें पानी मिलाकर छानकर थोड़ा काला नमक डालकर पी लें.

2. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर जिसे सेब का सिरका भी कहा जाता है. यह पेट की गैस को दूर करने में कारगर साबित होता है. अगर रोजाना सुबह इसका सेवन किया जाए तो गैस की समस्या नहीं होती है. लेकिन अगर आप इसका सेवन रोजाना नहीं करते हैं, और अचानक गैस की समस्या हो गई तो, तुरंत एक गिलास पानी में एक छोटी चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पी लें. यह काफी असरदार साबित होगा. यह बाजार में आसानी से मिल जाता है.

3. छाछ का सेवन

कहा जाता है कि सुबह छाछ, दोपहर में दही और रात को दुध का सेवन करना लाभकारी होता है. अगर अपनी डायट में ये तीन चीजें शामिल कर लेंगे, तो आपको कभी गैस की प्रॉब्लम नहीं होगी. इसलिए छाछ का नियमित सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

4. हल्के हाथ से पेट पर करें मालिश

पेट में गैस समस्या बनते ही, हल्के हाथ से मालिश की जाए तो इसका अच्छा असर पड़ता है. इसके लिए किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. पेट पर तेल लगाकर मालिश करें, यह गैस को दूर कर देगा.

5. ग्रीन टी या हर्बल टी का सेवन

गैस बनते ही तुरंत ग्रीन टी या हर्बल टी का सेवन करें. इससे गैस भी दूर होगी और हल्का फील होगा. नियमित रूप से ग्रीन का सेवन भी काफी कारगार साबित होता है. इसकी जगह किसी भी प्रकार की हर्बल टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Also Read- मूली के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, आज ही करें अपने मील में शामिल)