सात समंदर पार मास्को से आई सेनिया बनी बीकानेर की बहु, हिंदू संस्कृति से हुआ विवाह संपन्न

Published
Bikaner's daughter-in-law Senia came from Moscow across the seven seas, married with Hindu culture
Bikaner's daughter-in-law Senia came from Moscow across the seven seas, married with Hindu culture

बीकानेर। भारतीय संस्कृति की पहचान अब न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों भी है. इसी का उदाहरण है कि हाल ही में रशिया के मास्कों की रहने वाली सेनिया नामक युवती ने बीकानेर के मयंक से शादी की. भारतीय परंपरा का महत्व दुनिया भर के लोग जान चुके हैं.

विश्व भर में भारतीय संस्कृति का बहुत सम्मान है. हर कोई भारत की सांस्कृतिक परंपराओं के साथ जुड़ना चाहता है. इसी बात की उन्मुक्त निशानी है, सात समुंदर पार से आई इंजीनियर सेनिया. जिसने अपने पसंद के लड़के मयंक से साथ शादी की.

सेनिया ने मयंक से पूरे विधि विधान और हिंदू सस्कृति के साथ शादी की है. दोनों सात फेरों के साथ एक अटूट बंधन में बंध गए हैं. बीकानेर मूल के रहने वाले मयंक बैंगलोर में आईटी सेक्टर में इंजीनियर है. सेनिया भी एक इंजिनियर है. दोनों ने बीकानेर में राजस्थानी परंपराओं के साथ शादी की.

इसी साल मई में प्यार हुआ और अगस्त में रचा ली शादी

मयंक का कहना है कि वे दोनों लंबे समय से आर्ट ऑफ लिविंग से जुड़े हुए हैं. वहीं मयंक की मुलाकात सेनिया से इसी वर्ष मई में हुई थी. जिसके बाद उन्होंने समझ लिया कि वे एक दूसरे के लिए ही बनें हैं. इसलिए बिना वक्त गवाए दोनों शादी के बंधन में बंध गए.

वहीं इस शादी की खास बात यह है कि सेनिया का कन्यादान बीकानेर के रहने वाले एडवोकेट मनीष गौड और उनकी पत्नी सुहानी ने किया है. उनका कहना है कि वे लड़की के माता पिता बनकर बहुत खुश है. सेनिया खुद हमेशा ही कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली युवती है. उसका खासतौर पर राजस्थानी परंपराओं से विशेष लगाव है.

सेनिया चाहती थी कि उसकी शादी भारत में हो और हमेशा से ही उसे भारत से और भारतीय संस्कृति से कुछ अपनापन महसूस होता थ. सेनिया का कहना है कि वह अक्सर सोशल मीडिया के माध्यम से भारत के बारे में सुन चुकी है. इसलिए उसका जुड़ाव भारत से हमेशा से रहा है. वहीं मयंक का कहना है कि वे दोनों गुरु रविंद्र के शिष्य हैं.

(Also Read- क्यों खराब नहीं होता गंगा का पानी, क्या है Scientific Reason?)