माही जलक्रांति यात्रा: 11 सितम्बर से शुरु होगी यात्रा, ग्रामीणों को करेंगे जागरूक

Published
Mahi Jalkranti Yatra will start from September 11
Mahi Jalkranti Yatra will start from September 11

जालोर। माही बेसिन के जल को पेयजल व सिंचाई के लिए उपलब्ध करवाने के लिए प्रेस वार्ता की गई. इस पीसी का आयोजन राजस्थान किसान संघर्ष समिति की ओर से किया गया. जिसमें कई कार्यकर्ता मौजूद रहे. इस पीसी में माही बेसिन के जल को पेयजल और सिंचाई के उद्देश्य से लोगों को उपलब्ध करवाने के लिए बातचीत हुई. जिसमें राजस्थान किसान संघर्ष समिति के संयोजक विक्रम सिंह पूनासा ने कहा कि “आगामी 11 सितम्बर से जालोर, सिरोही, बालोतरा व बाड़मेर जिलों में माही जलक्रांति यात्रा का आगाज किया जाएगा.”

बता दें कि यात्रा के दौरान कार्यकर्ता इन जिलों के हर गांव हर तहसील में जाएंगे. पूनासा ने बताया कि हमारा संगठन लम्बे समय से इसको लेकर संघर्ष कर रहा है. उच्च न्यायालय से लेकर केन्द्र व राज्य सरकार तक इस मुद्दे को लेकर लंबी लड़ाई लड़ी है. अब चुनावी समय में हम गांवों में यात्रा लेकर जाएंगे और जनता को जागरूक कर बताएंगे कि वोट उसी को दें जो माही का पानी इन जिलों में लाने की बात करें. अन्यथा नेताओं को गांवों में घुसने नहीं दिया जाएगा.

वहीं समिति के सह सहसंयोजक केशर सिंह राठौड़ ने बताया कि “हमारी जमीन हमारा कडाना बांध फिर भी हमारे हक के पानी पर अनाधिकृत कब्जा गुजरात राज्य ने किया हुआ है.” इस हक के पानी को लेकर गांव से लेकर ढाणी तक जाएंगे और जनता को जागरूक करेंगे. उन्होंने कहा कि बेशकीमती पानी ओवरफ्लो होकर खम्भात की खाड़ी में जा रहा है. जबकि इसे प्रदेश के लोगों तक पहुंचाना चाहिए.

वहीं अध्यक्ष बद्रीदान नरपुरा ने कहा कि “हमने 122 बार आर.टी.आई. लगाकर कई मोर्चों पर माही के पानी को लेकर लड़ाई लड़ी है. राजनेताओं से लेकर उच्च न्यायालय के दरवाजे खटखटाये है और अब जनता के दरवाजे तक हमारा संगठन जाएगा. इस यात्रा के जरिए चारों जिलों में राजनीतिक चेतना लाएंगे.”

इसके अलावा युवा मोर्चा के अध्यक्ष जयन्त मूंड ने बताया कि लंबे समय से चल रहे माही बेसिन जल के आंदोलन को अब गांव व ढाणी तक पहुंचाने के लिए माही जलक्रांति यात्रा का की जाएगी. प्रेस वार्ता में पोस्टर का विमोचन किया गया और सैकड़ो की संख्या में मौजूद किसानों ने माही प्रचार रथ को गांवों के लिए रवाना किया.

इस सम्मेलन में सचिव घिमर सिंह, उपाध्यक्ष हुकम सिंह धानसा, जिला परिषद सदस्य शिवनाथ सिंह राजपुरोहित सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

(Also Read- छात्र संघ चुनाव नहीं करवाने से छात्रों में रोष, पीजी कॉलेज के छात्रों ने किया प्रदर्शन)