तुर्किये में नहीं जाती इतनी जानें, बस करना था ये उपाय

Published
Earthquake Prediction

तुर्किये में सोमवार को 7.8 तीव्रता का भूकंप (2023 Turkey–Syria earthquakes) महसूस किया गया। देश में जान-माल की भारी नुकसान हुई है, हजारों लोगों की जानें गई, कई इमारतें मिनटों में जमींदोज हो गए, भारत समेत दुनियाभर से राहत-बचाव के लिए टीम तुर्किये भेजी जा रही है। तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या भूकंप की इतनी बड़ी तबाही को रोक पाना असंभव था? क्या हमारा विज्ञान इस भूंकप की भविष्यवाणी (earthquake prediction) के लिए सक्षम नहीं है। चलिए छोड़िए, क्या ऐसी कोई उपाय नहीं है जिससे भूकंप से जाने वाली जानों को पहले से सतर्क होकर सेफ किया जाए?

भूकंप के वक्त आप जहां हैं वहीं ठहर जाएं

वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप का पूर्वानुमान (earthquake prediction) लगाना आमतौर पर गलत होगा। अगर ये भविष्यवाणी कर भी ली जाए की भूकंप इस जगह आएगा तो भी यह पता करना मुश्किल है कि भूकंप कब आएगा? ऐसे में लोगों को हमेशा भूकंप से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए। अब सवाल है कि तैयार कैसे रहना है।

ऐसे में यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक़, भूकंप के वक्त आप जहां हैं वहीं ठहर जाएं, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके चोटिल होने की संभावना कम हो जाएगी, यानी कि भूकंप (earthquake prediction) जब आए तो एक कमरे से दूसरे कमरे में भागने से बचें।

मेज़ के नीचे छुपना सबसे बेहतर तरीक़ा

भूकंप (earthquake) की तबाही से बचने के लिए एक्सपर्ट जो सूत्र बताते हैं वो ये हैं कि नीचे लेट जाएं, खुद को ढक लें और कसकर पकड़ लें। भूकंप आने पर बचने का एक तरीक़ा ये भी है कि आप दरवाज़े के बिल्कुल पास खड़े हो जाएं,, लेकिन, जानकार कहते हैं कि अगर आप किसी पुराने मकान में रहते हैं, तो आपके लिए मेज़ के नीचे छुपना सबसे बेहतर तरीका होगा।

खिड़कियां और छज्जे सबसे पहले गिरते हैं

भूकंप के चलते अक्सर मकान की खिड़कियां और छज्जे सबसे पहले गिरते हैं। ऐसे में सलाह यही दी जाती है कि आप इन ख़तरनाक जगहों से दूर ही रहें,, फिलहाल पूरी दुनिया तुर्किये और सिरिया में आए भूकंप से राहत बचाव करने में जुटी है। ऐसे में आपके लिए यह जानना काफी फायदेमंद होगा कि कैसे भूकंप (earthquake prediction) की तबाही से बचा जाए।

इसे भी पढ़ें – महिला के पास देवदूत बनकर पहुंचे सेना के जवान, गर्भवती को एयरलिफ्ट कर पहुंचाया अस्पताल, देखें वीडियो