दीपक ने देश का नाम किया रौशन, क्वांटम इंजीनियरिंग में PHD के लिए चयनित

Published

पानीपत/हरियाणा: महराणा गांव के रहने वाले दीपक भारद्वाज ने जिला ही नहीं, बल्कि प्रदेश-देश का नाम इंटरनेशनल लेवल पर रौशन किया है। NIT हमीरपुर में फिजिक्स और फोटोनिक्स विज्ञान में MSC के स्टूडेंट रहे दीपक भारद्वाज यूके के ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी में क्वांटम इंजीनियरिंग में PHD के लिए चयनित हुए हैं।

PHD दौरान उन्हें 2 करोड़ से ज्यादा की स्कॉलरशिप मिलेगी। करीब 10 दिन पहले उनके नाम यह उपलब्धि लिखी गई है। रविवार को दीपक के अपने पैतृक गांव पहुंचने पर ग्रामीणों और परिजनों ने उनका स्वागत किया।

बता दें, दीपक भारद्वाज NIT हमीरपुर से पास आउट हुए हैं। दीपक ने अपनी प्रतिभा के दम पर यूके की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी ब्रिस्टल में प्रवेश पाया है। उनकी रिसर्च का विषय अल्ट्रा कोल्ड अल्कली परमाणुओं के साथ शेकन लेटिस इंटरफेरोमीटर रहेगा।

बताया जा रहा है कि ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी में क्वांटम इंजीनियरिंग सीडीटी इंटरनेशनल स्कॉलरशिप से सम्मानित होने वाले दीपक भारद्वाज एनआईटी हमीरपुर के पहले स्टूडेंट है। दीपक भारद्वाज ने बताया कि एमएससी की पढ़ाई उन्होंने साल 2021 में पूरी की थी।

इसके बाद वह आईआईटी गुवाहाटी में एक प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए चले गए। इस दौरान उन्होंने ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी से संपर्क किया। इस सफलता के लिए उन्होंने एनआईटी हमीरपुर के सभी शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।

दीपक ने बताया कि अगर इंसान के मन में लगन हो तो वह कोई भी मुकाम हासिल कर सकता है। उन्होंने बताया कि उनकी पांचवी से लेकर 12वीं तक की शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल में पूरी हुई है। वहीं, दीपक और ग्रामीणों ने बताया कि इस कामयाबी के पीछे उनके मां-बाप का भी अहम रोल है, जिन्होंने गरीबी में दीपक को पढ़ाया  कि 1 दिन दीपक उनके घर को जगमग करेगा और दीपक ने वह कमाल करके भी दिखाया।

इतना ही नहीं दीपक की बहन भी बॉक्सिंग में नेशनल लेवल की मेडलिस्ट खिलाड़ी है। उन्होंने बताया कि दीपक बहुत मेहनती है। आज उन्हें बहुत खुशी हो रही है कि उनके भाई ने देश प्रदेश में परिवार का नाम रोशन किया।

दीपक की मां ने बताया कि तीन बहनों पर दीपक इकलौता भाई है। उन्होंने कहा कि यह काम करके दीपक ने हमारा नाम रोशन किया है, पूरे जिले का नाम रोशन किया है। उन्हें अपने बेटे पर बहुत गर्व है।

लेखक: रोहन मिश्रा