इस गेंदबाज के लिए ‘धोनी’ नहीं ‘विराट कोहली’ है बेस्ट कप्तान!

Published
Image Source: Twitter/imVkohli

नई दिल्ली/डेस्क: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया का सबसे सफल कप्तान माना जाता है धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी की तीनों ट्रॉफी अपने नाम की है।

वनडे, टी20 विश्व कप से लेकर चैंपियंस ट्रॉफी तक भारत ने धोनी की कप्तानी में जीती है लेकिन एक गेंदबाज है जो धोनी और विराट कोहली दोनों की कप्तानी में टीम इंडिया के लिए खेला है लेकिन उसको फिर भी लगता है कि विराट कोहली बेस्ट कप्तान है।

हम बात कर रहे है टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की जिन्होंने टीम इंडिया के लिए काफी सारे मैच खेले है। एक इंटरव्यू के दौरान ईशांत शर्मा ने धोनी से बेस्ट कप्तान विराट को बताया।

ईशांत ने बताया विराट ‘बेस्ट’ कप्तान

वैसे तो टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी मे नई ऊंचाइयों को छुआ है लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में भी टीम इंडिया ने बड़े-बड़े कारनामे किए है। विराट कोहली साल 2014 से लेकर 2022 तक टीम इंडिया के कप्तान रहे हैं।

ईशांत शर्मा का मानना है कि विराट कोहली गेंदबाजों को अच्छी तरह से समझते थे। एक इंटरव्यू के दौरान ईशांत ने बताया कि, “विराट बेस्ट कप्तान हैं, जिनेक अंडर में मैं खेला हूं।” टेस्ट क्रिकेट में विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने काफी शानदार प्रदर्शन किया था।

ऐसा रहा ‘विराट’ का कप्तानी करियर

भले ही विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई लेकिन बतौर कप्तान विराट के आंकड़े काफी शानदार रहे हैं। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने 68 टेस्ट मैच खेले है जिसमें से भारत को 40 में जीत हासिल हुई है और महज 17 में हार का सामना करना पड़ा है।

इसके अलावा वनडे क्रिकेट की बात करे तो वनडे में भारत ने विराट की कप्तानी में 95 मैच खेले है जिसमें 65 में जीत और 27 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं टी20 में 50 मैच खेले है जिसमें से 32 में जीत और 16 में हार का सामना करना पड़ा है।

लेखक- विशाल राणा