Mount Abu: विश्व प्रसिद्ध दिलवाड़ा जैन मंदिर में चोरी, सुरक्षा पर उठे सवाल

Published
Theft in world famous Dilwara Jain temple Mount Abu questions raised on security
Theft in world famous Dilwara Jain temple Mount Abu questions raised on security

सिरोही | सिरोही जिले के माउंट आबू में स्थित विश्व प्रसिद्ध दिलवाड़ा जैन मंदिर में बीती रात चोरी का मामला सामने आया है. जहां कुछ अज्ञात चोरों ने सेंधमारी कर दानपात्र से नकदी पर हाथ साफ कर लिया. घटना की जानकारी मिलने पर माउंट आबू सीओ अचलसिंह देवड़ा, थानाधिकारी किशोरसिंह मौके पर पहुंचे और चोरी  की घटना के मामले में जानकारी ली. 

घटना को लेकर माउंट आबू सीओ अचलसिंह ने बताया कि बुधवार रात करीब 2 बजे 2 लड़कों ने जंगल के रास्ते आकर मंदिर की दीवार फांद कर मंदिर परिसर में घुसे. जिसके बाद नेमीनाथ मंदिर के बाहर रखे दानपात्र से नकदी लेकर फरार हो गए. घटना की तस्वीर सीसीटीवी में कैद हो गई, लेकिन मंदिर परिसर में नाईट विजन कैमेरा नहीं होने की वजह से दोनों युवकों की स्पष्ट तस्वीर सामने नहीं आ पाई.

इस मामले को लेकर पुलिस ने कई टीमें गठित की है. चोरों की तलाश सघनता से की जा रही हैं. लेकिन इस घटना के बाद विश्व प्रसिद्ध मंदिर की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे हैं. बता दें कि माउंट आबू के दिलवाडा जैन मंदिर विश्व प्रसिद्ध मंदिर हैं, जंहा हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं.

मंदिर की आकर्षक नक्काशी देखते ही बनती है. ऐसे में मंदिर ट्रस्ट द्वारा मंदिर में नाईट विजन कैमेरा ना लगाना और कैमरे सिर्फ मंदिर परिसर में लगाना सुरक्षा में चूक हैं. बताया जा रहा है कि मंदिर परिसर में पर्याप्त मात्रा में चौकीदार भी तैनात नहीं हैं. जिसके चलते चोरी की घटना सामने आई. 

इस घटना को लेकर सीओ अचलसिंह देवड़ा ने बताया कि पुलिस ने मंदिर में हुई चोरी को चैलेन्ज के रूप में लिया हैं, चोरों की धरपकड़ के लिए कई टीमें बनाई गई हैं. जो जंगल के साथ ही संभावित स्थानों पर दबिश दे रही हैं. मामले में एफएसएल की टीम को भी मौके पर बुलाकर आवश्यक साक्ष्य जुटाए जाएंगे और जल्द ही पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा.

(Also Read- सीएम ने प्रदेशवासियों को दी बड़ी सौगात, आवासीय विद्यालय का होगा निर्माण, 8 करोड़ रुपए की स्वीकृति)