NIMS यूनिवर्सिटी में National Moot Court Competition 2023 का शुभारंभ, देश की करीब 50 यूनिवर्सिटी के छात्र लेंगे हिस्सा, तीन दिन तक चलेगा ये कार्यक्रम

Published

जयपुर/राजस्थान: NIMS यूनिवर्सिटी National Moot Court Competition 2023 का आयोजन कर रही है। NIMS में ये कार्यक्रम 19 अगस्त से 21 अगस्त यानी तीन दिनों तक चलेगा। NIMS में आयोजित होने जा रहे इस खास कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघबाल ने दीप प्रज्वलित कर किया।

इस दौरान NIMS यूनिवर्सिटी के चेयरमैन प्रो. डॉ. बलबीर सिंह तोमर भी मौजूद रहे। विधि, न्याय की सीख और ज्ञान के इस कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज दिनेश माहेश्वरी बतौर मुख्य अतिथि पधारे।

तीन दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में देश की कई मशहूर हस्तियां शामिल होंगी। साथ ही इस कार्यक्रम में देशभर की करीब 50 यूनिवर्सिटी से विधि के छात्र व छात्राएं हिस्सा लेंगे।

कार्यक्रम में उपस्थित रहे मुख्य अतिथि

NIMS के इस कार्यक्रम में बीसीआई के को चेयरमैन सुरेश चंद्र श्रीमाली, बार काउंसिल ट्रस्टी के मैनेजिंग अमित वेद, राजस्थान बार काउंसिल के चेयरमैन घनश्याम सिंह राठौर, सीनियर एडवोकेट मनन कुमार मिश्रा, राजस्थान के नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौर, सीनियर एडवोकेट एस प्रभाकरन, ईसीबीसीआई के चेयरमैन अपूर्व कुमार शर्मा, बीसीआई के सदस्य ए रामी रेड्डी शामिल हुए।

देशभर से आए विधि के छात्र तीन दिन तक चलने वाले इस खास कार्यक्रम में ना केवल हिस्सा लेंगे, बल्की वो इस बात को भी जानेंगे और सीखेंगे कि कोर्ट में कानूनी लड़ाई को कैसे लड़ा जाता है।

क्या होता है मूट कोर्ट कम्पटीशन?

मूट कोर्ट कम्पटीशन को आप विधि की पढ़ाई करने वाले छात्रों की इंटर्नशिप या वर्कशॉप कह सकते हैं। ये कम्पटीशन विधि की पढ़ाई करने वाले छात्रों को उनके वास्तविक जीवन में होने वाली अदालती कार्यवाही से परिचय कराता है।

मूट कोर्ट का लक्ष्य अदालती प्रकिया की वास्तविकता से रूबरू कराना होता है। साथ इस कार्यक्रम का उद्देश्य कानूनी पढ़ाई के साथ-साथ अदालतों की कार्य शैली, अदालत में उपयोग होने वाले ड्रेसकोड से अवगत करना, दलीलों में प्रयोग की जाने वाली मर्यादित भाषा के बारे में जानकारी कराना, साथ ही विधि के छात्र को आत्मविश्वास से लेकर बोलने, लिखने और रिसर्च करने आदि के ज्ञान को बढ़ाना है।

मूट कोर्ट मूलत: दो प्रकार का होता है। एक राष्ट्रीय मूट कोर्ट और दूसरा अंतराष्ट्रीय मूट कोर्ट। लेकिन NIMS यूनिवर्सिटी में जो तीन दिवसीय Moot Court Competition चल रहा है।

यह एक राष्ट्रीय मूट कोर्ट है। जिसका उद्देश्य NIMS यूनिवर्सिटी के साथ-साथ देश की करीब 50 यूनिवर्सिटी से विधि के छात्रों को अदालत की कानूनी प्रक्रिया को समझाना है।

उम्मीद है इस कार्यक्रम के बाद छात्रों में विश्वास के स्तर, टीम वर्क, वाद-विवाद, कानून की हर बारिकियों को बहुत ही करीब से देखने व समझने, अदालतों में होने वाली दलीलों के साथ-साथ किसी बिषय पर बारीकी से रिसर्च कैसे करनी है यह सीखने का मौका मिलेगा।