ट्रेन में ब्लास्ट हुआ सिलेंडर, 10 लोगों की हुई मौत, 20 से ज्यादा लोग घायल

Published

नई दिल्ली/डेस्क: मदुरै रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन के प्राइवेट कोच में लगी आग ने एक दुखद हादसा पैदा किया है, जिसमें यूपी से आए 10 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई हैं। इस दुखद घटना के परिणामस्वरूप, इनमें से 10 यात्रीगण मौके पर ही जीवन को खो चुके हैं, जबकि 20 से ज्यादा लोग घायल हैं।

इस हादसे में प्राइवेट कोच में सफर कर रहे यूपी के 63 तीर्थयात्री शामिल थे। यह कोच पुनलूर-मदुरे एक्सप्रेस से जुड़ा था, जो लखनऊ से भारत गौरव एक्सप्रेस से जुड़कर दक्षिण भारत के तीर्थस्थलों के लिए रवाना हुआ था।

मदुरै कलेक्टर एमएस संगीता ने बताया कि इस कोच में सभी यात्री यूपी से आए तीर्थयात्री थे और इस कोच को मदुरै में दो दिन तक रुकना था। हादसे के कारण इन यात्रियों की मौत हो गई, जब उन्होंने सुबह कॉफी बनाने के लिए स्टोव चलाया तो सिलेंडर में ब्लास्ट हो गया।

ट्रेन में ब्लास्ट हुआ सिलेंडर

घटना के मुताबिक, आग की सूचना सुबह करीब 5:15 बजे मिली जब ट्रेन मदुरै यार्ड जंक्शन पर रुकी थी। इसके बाद 5:45 बजे फायर ब्रिगेड ने आग को बुझाने की कोशिश की। सुबह 7:15 बजे तक आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन इस समय तक प्राइवेट कोच आग की चपेट में था. ध्वस्त होने से बचाने के लिए अलग-अलग बोगियों को अलग किया गया था, जिससे आग को और भी फैलने से रोका गया।

यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना व्यक्तिगत सिलेंडर के अवैध तरीके से प्राइवेट कोच में ले जाए जाने के कारण हुई थी। रेलवे नियमानुसार, यात्री IRCTC के माध्यम से कोच की बुकिंग कर सकते हैं, लेकिन सिलेंडर की परमिशन नहीं होती। यदि ऐसे अनुमति देने का कोई प्रावधान नहीं है और अवैध रूप से सिलेंडर ले जाने का प्रयास किया जा रहा है, तो इससे ऐसी स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं।

हादसे के बाद, रेस्क्यू टीम ने सिलेंडर और अन्य सामान्य वस्तुएं बाहर निकाली ताकि आग को पूरी तरह से बुझाया जा सके। लोग आग से बचाव के लिए चीख-चिल्ला रहे थे और उन्हें फायर इस्टिंग्यूशर और पानी की बौछारों की आवश्यकता थी। लेकिन आग की तेजी के कारण इन क्रियाओं का पर्याप्त प्रभाव नहीं हो पा रहा था।

इस दुखद घटना के बाद सीतापुर की एक ट्रेवल एजेंसी ने जानकारी दी कि उन्होंने इस प्राइवेट कोच की थर्ड पार्टी बुकिंग करवाई थी। रेलवे ने मृतकों के परिवारों को 10 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है।

यदि आपको इस घटना के संदर्भ में और अधिक जानकारी चाहिए, तो आप मदुरै DRM की हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं:

9360552608
8015681915

लेखक: करन शर्मा