पंडोह के पास चार दिन बाद बहाल हुआ हाईवे, 1200 से ज्यादा वाहन निकाले

Published

मंडी/हिमाचल प्रदेश: पंडोह के पास बीते चार दिनों से बंद पड़े हाईवे को बीती रात से खोल दिया गया और अभी तक 1200 से ज्यादा फंसे हुए वाहनों को यहां से निकाल लिया गया है। आज सीपीएस सुंदर ठाकुर ने खुद पंडोह आकर मौके का जायजा लिया। उन्होंने मंडी और कुल्लू जिलों के जिलाधिकारियों को भी मौके पर तलब किया था और दोनों जिलाधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ काम करने के निर्देश दिए।

बता दें कि, पंडोह डैम के पास हाईवे पूरी तरह से कट गया है। प्रशासन ने डैम के पास एक वैकल्पिक मार्ग बनाया था लेकिन बीते दिनों हुई भारी बारिश के कारण यह मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था। इस कारण दोनों तरफ बड़ी संख्या में वाहन फंस गए थे। वहीं कुल्लू के लिए जाने वाला वाया कटौला मार्ग भी कनौज के पास सड़क ढह जाने के कारण बंद पड़ा हुआ है।

इसलिए पंडोह के पास सड़क बहाल करना प्रशासन के लिए चुनौती बन गया था। शुक्रवार को मंडी जिले के डीसी अरिंदम चौधरी ने एनएचएआई और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचकर कार्रवाई शुरू की और बीती शाम तक पंडोह के पास फिर से वैकल्पिक मार्ग बनाकर सड़क को यातायात के लिए बहाल कर दिया गया।

रात भर कुल्लू की तरफ फंसे एक हजार से अधिक वाहनों को निकालकर पंडोह से आगे भेजा गया, जबकि आज सुबह से करीब डेढ़ सौ से अधिक वाहनों को पंडोह से कुल्लू की तरफ भेजा जा चुका है। इसके अलावा अभी भी पंडोह से डैहर तक करीब दो हजार वाहन सड़क किनारे खड़े हैं जिन्होंने कुल्लू की तरफ जाना हैं।

सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने बताया कि, फंसे हुए सभी वाहनों को धीरे-धीरे करके निकाला जा रहा है। दोनों जिलों के अधिकारी आपसी तालमेल के साथ काम कर रहे हैं और लोगों को किसी प्रकार की परेशानी पेश नहीं आने दी जाएगी। कुल्लू में तेल, गैस और अन्य प्रकार की खाद्य सामग्री पहुंच जाएगी और लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंडी और कुल्लू जिलों में 50-50 अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जा रहा है।

रिपोर्ट: नितेश सैनी

लेखक: विशाल राणा