क्या मायावती थामेंगी I.N.D.I.A गठबंधन का हाथ? मायावती ने खेला ये बड़ा दांव, क्या मुंबई में बनेगी बात?

Published
Mayawati
Mayawati

नई दिल्ली/डेस्क: बसपा प्रमुख मायावती के इंडिया गठबंधन में शामिल होने की संभावना बढ़ रही है, जिसके साथ विपक्षी दलों में भी गठबंधन के लिए उत्सुकता दिख रही है। सूत्रों के मुताबिक, विपक्षी गठबंधन के सदस्यों ने मायावती को उन्हें गठबंधन में शामिल करने के लिए उनसे संपर्क साधा है और वार्ता की है।

मायावती ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल होने के लिए एक शर्त रखी है, और इस शर्त के तहत मायावती ने यूपी की कुल 80 लोकसभा सीटों में से 40 सीटों की डिमांड रखी है, जिसकी बातचीत मुंबई में होने वाली बैठक में होगी।

और उनका गठबंधन में शामिल होने का निर्णय इस शर्त के आधार पर लिया जाएगा। विपक्षी गठबंधन की ओर से जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला ने भी मायावती से मिलकर बातचीत की है। इस दौरान मायावती ने अपनी पार्टी की डिमांड और उम्मीदें प्रस्तुत की है।

इसके लिए मुंबई में होने वाली बैठक में विचार-विमर्श होगा और यदि सहमति मिलती है तो बसपा विपक्षी गठबंधन का एक हिस्सा बन सकती है।

विपक्षी गठबंधन के सदस्यों के लिए बसपा के साथ गठबंधन का महत्वपूर्ण कारण है कि वे बसपा के द्वारा यूपी में बड़े पैमाने पर दलित वोटों को जुटा सकते है। बसपा द्वारा प्राप्त दलित वोट से गठबंधन को लाभ मिल सकता है और यह उन्हें चुनावी मैदान में मजबूती प्रदान कर सकता है।

मायावती के इंडिया गठबंधन में शामिल होने के संकेत के बावजूद, विपक्षी गठबंधन के सदस्यों को इस फैसले को समझने और सहमति पर पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण विचार-विमर्श की आवश्यकता होगी।

इसके बाद ही बसपा का गठबंधन के साथ शामिल होने का निर्णय लिया जा सकेगा, और यदि सहमति बनी, तो बसपा विपक्षी गठबंधन का हिस्सा बन सकती है।

लेखक: करन शर्मा