G 20 Summit में अपनी ताकत दिखाएगा भारत, चीन-अमेरिका समेत रूस की बनी रहेंगी नजरे

Published
Image Source: G20 (Indian Government)

नई दिल्ली/डेस्क: आगामी कुछ दिनों में, भारत में विश्व के महत्वपूर्ण नेताओं की एक शक्तिशाली गैर-राजनितिक भेंट होने वाली है। इन नेताओं का उद्घाटन जी-20 सम्मेलन में होगा, जो कि भारत की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है।

इस सम्मेलन में लगभग 25 विश्व नेताएं के शामिल होने की उम्मीद है। इसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन सहित कई महत्वपूर्ण नेता शामिल होंगे। इन नेताओं के भारत आने और जी-20 सम्मेलन में शामिल होने से पूरी दुनिया भारत पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

पूरी दुनिया के नेताओं की होगी भागीदारी

भारत के लिए यह पहला मौका है जब उसे इस स्तर के सम्मेलन की मेजबानी करने का मौका मिल रहा है। इसके साथ ही, 18 देशों के नेताओं का भागीदारी प्रतिनिधित्व करने का भी यह पहला अवसर होगा।

इस समूह में शामिल होने वाले नेताओं में अल्बर्टो फर्नांडीज (अर्जेंटीना), एंथनी अल्बनीस (ऑस्ट्रेलिया), लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा (ब्राज़िल), जस्टिन ट्रूडो (कनाडा), शी जिनपिंग (चीन), इमानुएल मैक्रो (फ़्रांस), ओलाफ स्कोल्ज (जर्मनी), जोको विदोदो (इंडोनेशिया) शामिल हैं। इसके अलावा, जियोर्जिया मेलोनी (इटली), फुमियो किशिदा (जापान), यून सुक येओल (दक्षिण कोरिया), मोहम्मद बिन सलमान (सऊदी अरब), सिरिल रामफोसा (दक्षिण अफ़्रीका), रेसेप तैयप एर्दोगन (तुर्की), ऋषि सुनक (ब्रिटेन), और जो बाइडन (अमेरिका) शामिल हैं।

इसके अलावा, यूरोपियन काउंसिल के मुखिया चार्ल्स मिशेल और यूरोपियन यूनियन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन भी इस सम्मेलन में भागीदारी करेंगे।

व्लादिमीर पुतिन नहीं होंगे शामिल

इस सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जगह उनके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने आएंगे। इसी तरह, मैक्सिको के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उनके वित्त मंत्री रकेल ब्यूनरोस्त्रो सांचेज करेंगे।

जी-20 सम्मेलन के बाद जो बाइडन की भारत यात्रा होगी, जिसमें व्यापारिक और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा होगी, व्यापारिक सहयोग मंच के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता को स्पष्ट करती है।

शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होगी मुलाकात?

इस विशेष सम्मेलन में, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत यात्रा, भारत और चीन के बीच LOC में तनाव के बावजूद हो रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक अनौपचारिक बातचीत के बाद इस सम्मेलन में भागीदारी की मंजूरी दी। यह यात्रा चीन के नेता की पहली भारत यात्रा नहीं है, पिछली यात्रा साल 2019 में तमिलनाडु के मामल्लपुरम में हुई थी, जिसे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के रूप में जाना जाता है।

जो बाइडन और मोदी का दिखेगा दोस्ताना

इसी दौरान, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की भारत यात्रा भी इसी समय पर होगी, जिसमें उनकी भारतीय प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात होने की संभावना है। उनकी यात्रा का उद्घाटन भारत के उद्योग, वाणिज्यिक और आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए हो रहा है, जिसमें उनके सहयोगी देशों के नेताओं की भी भागीदारी होगी।

इस विशेष सम्मेलन में, अनेक राष्ट्रों के नेताओं के साथ भागीदारी करने का एक महत्वपूर्ण मौका है, जिससे भारत को आंतरराष्ट्रीय मामलों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका दिखाने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही, विभिन्न विषयों पर चर्चा करके आगामी वर्ष के लिए गठबंधन और सहयोग की दिशा में महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं।

लेखक: करन शर्मा