LIC की इस धांसू स्कीम में एक बार निवेश करते हैं आप, तो बुढ़ापने में नहीं होगी कोई टेंशन, जीवनभर मिलती रहेगी पेंशन

Published

नई दिल्ली: भारती की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ‘भारतीय जीवन बीमा निगम’ अपने ग्राहकों के लिए अभी तक की सबसी अच्छी स्कीम लेकर के आई है। क्योंकि LIC की इस स्कीम में हर उम्र के व्यक्तियों के लिए शानदार प्लान मौजूद हैं। वहीं, LIC का रिटायरमेंट प्लान तो बहुत ही पॉपुलर चल रहा है।

LIC ये प्लान सेवानिवृत हो चुके लोगों की वित्तीय सुरक्षा को ध्यान में रखकर दिया जा रहा है। ये प्लान इतना शानदार है कि आप इसमें एक बार निवेश करके हर साल 50 हजार रुपये तक की पेंशन ले सकते हैं।

LIC ने अपने इस प्लान को एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान (LIC New Jeevan Shanti Plan) नाम दिया है। जैसा कि हम ऊपर भी बता चुके हैं कि ये एक सिंगल प्रीमियम प्लान है। आइये जानते हैं LIC की इस खास पॉलिसी के बारे में…

दो तरीके से खरीद सकते हैं LIC का ये खास प्लान

अगर आप LIC न्यू जीवन शांति स्कीम में निवेश करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 1.5 लाख रुपये तक की न्यूनतम राशि का निवेश करना होगा। हालांकि इस प्लान के लिए LIC ने 30 साल से 79 साल की आयुसीमा निर्धारित की है। तय की गई उम्र के बीच का कोई भी व्यक्ति इस प्लान को खरीद सकता है।

LIC के इस प्लान को आप दो तरीके से खरीद सकते हैं। पहला तरीका है डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ (Deferred Annuity For Single Fife) वहीं, दूसरा है डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ (Deferred Annuity For Joint Life)

कैसे काम करता है एन्युटी प्लान?

इस प्लान को खरीदने के बाद आपको जीवनभर पेंशन तो मिलती ही रहेगी, लेकिन अगर किसी कारणवश मौत हो जाती है और उसने Deferred Annuity For Single Fife प्लान खरीद रखा है, तो उसका सारा पैसा नॉमिनी को दे दिया जाएगा।

वहीं, अगर किसी व्यक्ति ने Deferred Annuity For Joint Life प्लान खरीद रखा है और उनमें से किसी एक की मौत हो जाती है, तो डॉक्यूमेंट्स में दर्ज दूसरे व्यक्ति को पेंशन की सुविधा दी जाएगी। अगर किसी कारण दोनों की मौत हो जाती है, ऐसे में नॉमिनी को दे दिया जाता है।

बता दें कि एलआईसी के इस पेंशन प्लान को लेने के बाद आप मनचाहे अंतराल से पेंशन को प्राप्त कर सकते हैं। इस प्लान में आपको तीन महीने, छ महीने और सालाना का ऑप्शन मिलेगा। अपनी सुविधा के अुसार, आप इनमें से किसी भी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं।

ऐसे मिलेगी पेंशन

यदि आप इस प्लान के तहत 1.5 लाख रुपये तक का न्यूनतम निवेश करते हैं, तो आपकी पेंशन 1 हजार रुपये फिक्स्ड हो जाएगी। अगर आप इस प्लान में निवेश को बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर देते हैं, तो आपकी मसिक पेंशन 11,192 रुपये फिक्स हो जाएगी। ये पेंशन आपको जीवन मिलती रहेगी।