जी20 को लेकर दिल्ली में हुए विकास पर पार्टियों में खीचातानी, जानिए किसने चमकाई दिल्ली…

Published

नई दिल्ली: दिल्ली में इन दिनों चारों तरफ विकास की बात हो रही है। क्योंकि देश की राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मलेन होना है, लेकिन जी20 की तैयारियों को लेकर केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार के बीच खीचातान शुरू हो चुकी है।

जी20 की तैयारियों को लेकर न्यूज इंडिया के एक खास कार्यक्रम हॉट सीट में दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कहा कि जी20 के लिए जो दिल्ली में तैयारियां चल रही हैं। ये हाल फिलहाल से नहीं चल रही है। ये दिल्ली में ये तैयारियां पिछले 3 से 4 सालों से चल रही हैं और अब तो सिर्फ इस सम्मेलन में एक ही हफ्ता बचा है। आतिशी ने कहा कि दिल्ली में जी20 को लेकर सभी एजेंसियों ने मिलकर काम किया है।

लेकिन पिछले कुछ दिनों से कुछ लोग हैं, इन सभी के कामों का खुद ही क्रेडिट लेना चाहते हैं। आतिशी की इस बात का सीधा निशाना बीजेपी सरकार की ओर था। साथ ही आतिशी ने न्यूज इंडिया के माध्यम से ये भी बताया कि केंद्री ने भी बहुत काम किया है। हम उसे नकार नहीं रहे हैं, लेकिन दिल्ली की सड़कों और साफ-सफाई का काम दिल्ली सरकार और दिल्ली एमसीडी ने किया है।

जी20 के कामों को लेकर बीजेपी ने क्या कहा?

जी20 को लेकर दिल्ली में हुए विकास को लेकर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि, “प्रतिस्पर्धा वो लोग करते हैं जो काम नहीं करते। 9 साल से उनके(AAP) पास दिल्ली की बेहतरी के लिए मौका था उन्होंने कोई काम नहीं किया। उनकी मंत्री जो 2 हफ्ते से सड़क पर चलने लगी हैं उन्होंने कहा कि 927 करोड़ उन्होंने केंद्र से मांगा था तो मेरे मन में प्रश्न आता है कि 927 करोड़ आपको मांगने की जरूरत क्यों पड़ी PWD का तो खुद का 10-20 हजार करोड़ का बजट है तो 927 करोड़ आप दिल्ली के लिए नहीं खर्च कर सकते थे?”

दिल्ली के उपराज्यपाल ने जी20 पार्क का किया उद्घाटन

जी20 पार्क का उद्घाटन करने पहुंचे दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि, “कुछ दिनों से दिल्ली में विकास की बयार आ गई है। हर तरफ काम हो रहे हैं, हर तरफ दिल्ली को चमकाने के प्रयास हो रहे हैं और उसके परिणाम भी दिख रहे हैं। अभी हमने जी20 पार्क का उद्घाटन किया है। बहुत खूबसूरत पार्क है, जी 20 के मुख्य 20 देशों के राष्ट्रीय पशु-पक्षियों को यहां दर्शाया गया है। हमारी कोशिश है कि पूरे दिल्ली में नई चीजें जोड़ी जाएं और जो दिल्ली पिछले बहुत समय से एक उपेक्षित शहर था उसे फिर से सुंदर बनाया जाए।”