उधयानिधि स्टालिन और प्रियांक खड़गे पर यूपी के रामपुर सिविल लाइंस थाना में मुकदमा दर्ज

Published

रामपुर/उत्तर प्रदेश: इन दिनों तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे सनातन धर्म पर की गई टिप्पणी को लेकर विवादों के घेरे में हैं। इस मामले में एडवोकेट हर्ष गुप्ता और राम सिंह लोधी ने दोनों पर रामपुर थाना सिविल लाइंस में मुकदमा दर्ज कराया है। उदयनिधि स्टालिन और प्रियांक खड़गे द्वारा सनातन धर्म विरुद्ध अभद्र भाषण और बयान देने पर धारा 153A, 295A मुकदमा संख्या 300/2023 मैं मुकदमा दर्ज कराया गया है।

उदयनिधि का विवादित भाषण?

उदयनिधि स्टर्लिंग द्वारा एक कार्यक्रम में सनातन धर्म पर दिए गए विवादित भाषण में उन्होंने सनातन धर्म की तुलना डेंगू, मलेरिया, कोरोना जैसी बीमारियों से की थी। सनातन धर्म को बीमारी बताने पर एडवोकेट हर्ष गुप्ता और राम सिंह लोधी द्वारा मुकदमा दर्ज कराया गया।

एडवोकेट हर्ष गुप्ता ने कहा कि इस भाषण से ये प्रतीत होता है कि सनातन धर्म के प्रति उनके मन में पूरा-पूरा निरादर है और वो सनातन धर्म को नहीं मानते हैं और सनातन धर्म का वो समूल नाश कर देना चाहते हैं। वो जिस विशेष धर्म के अनुनयी हैं। उस विशेष धर्म को वो भारत की जनता पर लाद देना चाहते हैं। उन्होंने बताया मैंने और हमारे पूर्व बार एसोसिएशन अध्यक्ष राम सिंह लोधी ने एक तहरीर पुलिस अधीक्षक रामपुर को दी। जिसपर उन्होंने थाना सिविल लाइन्स में मुकदमा दर्ज कराया है।

मीडिया से बातचीत के दौरान क्या बोले एडवोकेट हर्ष गुप्ता?

एडवोकेट हर्ष गुप्ता ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि 4 सितम्बर 2023 के टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अखबार में बड़े विस्तार से खबर छपी कि तमिलनाडु के एक मंत्री उदयनिधि स्टालिन जो तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के पुत्र हैं।

उन्होंने हमारे सनातन धर्म के बारे में अभद्र टिप्पणी और भाषण दिया है। साथ ही ये कहा कि जिस प्रकार करोना, डेंगू और मलेरिया का समूचा विनाश किया जा रहा है। उसी तरह सनातन धर्म का भी विनाश होना आवशयक है।

प्रियांक खड़गे ने भी भाषण का समर्थन किया

इस वक्तव्य को अगले दिन या उसी दिन प्रियांक खड़गे जो कि कर्नाटक सरकार में मंत्री हैं और कांग्रेस के राष्ट्रीय अधयक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के पुत्र हैं। उन्होंने उदयनिधि स्टालिन के इस भाषण का समर्थन किया और ये कहा के ये एक बीमारी है।

भाषण पर धार्मिक भावनाएं हुईं आहत

एडवोकेट हर्ष ने आगे कहा कि, उनका ये भाषण एक अखबार में प्रकशित हुआ। इस प्रकाशन को पढ़कर हमारी धार्मिक भावनाएं आहत हुईं हैं। हमारा सनातन धर्म एक पुरातन धर्म है, अंततः धर्म है, निरंतर धर्म है, जिस पर किसी भी व्यक्ति विशेष या किसी भी धर्म के व्यक्ति को अभद्र टिप्पणी करने की आवश्यकता नहीं है। सनातन धर्म किसी के ऊपर लादा नहीं जा रहा है, जो चाहे अपनी स्वेच्छा से सनातन धर्म को अडॉप्ट कर सकता है। सनातन धर्म एक बहुत विशाल धर्म है। इस प्रकार की अभद्र भाषाओं से हमारी भावनाओ को ठेस पहुंची है और इन दोनों लोगों का ये प्रयास धार्मिक उन्माद फैलाने का है।

153A और 295A धाराओं में हुआ मुकदा दर्ज

आज हमने और हमारे पूर्व बार एसोसिएशन अध्यक्ष राम सिंह लोधी ने एक तहरीर पुलिस अधीक्षक रामपुर को दी, जिसपर उन्होंने थाना सिविल लाइन्स में मुकदमा दर्ज कराया है। मुकदमा धारा 153A और 295A के तहत दर्ज हुआ है। हम इसमें नियमानुसार कानूनी कार्रवाई चाहते हैं। फिर चाहे वो संवैधानिक पद पर हो या लोकतंत्रिक पद पर हो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता।