Stress Relieve Tips: स्‍ट्रेस से दूर रहने के लिए अजमाएं ये उपाए, मिलेंगे जबरदस्त फायदे, नींद भी आएगी अच्छी 

Published
Stress Relieve Tips: Try these remedies to stay away from stress, you will get tremendous benefits, sleep will also be good
Stress Relieve Tips: Try these remedies to stay away from stress, you will get tremendous benefits, sleep will also be good

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सुकून की नींद लेना कितना मुश्किल है यह सब जानते हैं. दफ्तर का काम, घर का काम और पर्सनल लाइफ को एडजस्ट करते करते इंसान इतना थक जाता है कि आरामदायक जिंदगी जीना जैसे एक सपना रह जाता है। इन्ही के चलते लोग स्‍ट्रेस में आ जाते हैं। कई तरह की चिंताएं व्यक्ति के दिमाग में घर करने लगती है. ऐसे में वह बीमार रहने लगता है. इसी समस्या को दूर करने के लिए हम लेकर आए हैं कुछ ऐसे उपाय जो तुरंत स्ट्रेस को दूर कर देंगे. 

स्ट्रेस दूर करने के लिए पैरों के तलवों की मालिश करना बेहद कारगर साबित होता है. पैरों की मालिश करने से न सिर्फ स्ट्रेस कम होता है बल्कि और भी फायदे होते हैं. इन्हीं के बारे में जानेंगे इस आर्टिकल में… 

सेहत रहती है अच्‍छी

अगर आप रोज रात में तलवों में मालिश करते हैं को पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. साथ ही लचीलापन आता है, जिससे पैर से संबंधित बीमारियों जैसे- प्लांटर फैसीसाइटिस, फ्लैट पैर को रोका जा सकता है.

स्‍ट्रेस, एंजायटी को करेगा दूर

तलवों की मालिश करने से स्‍ट्रेस और एंग्‍जायटी से परेशान लोगों को राहत मिलती है. पैर की तलवों में मसाज करने से आप बेहतर महूसस करते हैं. यह ब्‍लड फ्लो को अच्‍छा करता है और इंडोरफिन को रिलीज करता है जो नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है.

ब्‍लड प्रेशर को करे कंट्रोल

अगर आपका ब्‍लड प्रेशर हाई रहता है तो रेगुलर फूट मसाज से ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. कई शोधों में भी पाया गया है कि ऐसा करने से हेल्‍दी ब्‍लड प्रेशर को मेंटेन किया जा सकता है.

पैर में सूजन करे कम

कई बार पैरों के तलवों की नसों में अधिक मात्रा में फ्लूइड जमा हो जाता है, जिससे प्रेग्नेंसी के दौरान काफी समस्याएं दिखती है. यह ब्‍लड फ्लो को बेहतर बनाकर ऐसी समस्‍याओं को दूर करता है.

सिर दर्द में आराम

सिरदर्द की समस्‍या में भी तलवों की मालिश कारगर साबित होती है. तलवों की मालिश से इस समस्‍या को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा, यह इम्‍यूनिटी बढ़ाने के काम भी आ सकता है.

(Also Read- सेहत के लिए कितनी हानिकारक है चीनी, जानकर चौंक जाएंगे आप, चीनी की जगह इसका करें इस्तेमाल)