G20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र ‘वन अर्थ’ में किन-किन मुद्दों पर हुई चर्चा? जानिए…

Published

G20 शिखर सम्मेलन: जी-20 शिखर सम्मेलन का पहला सत्र ‘वन अर्थ’ पूरा होने के बाद अब दूसरे सत्र की चर्चा शुरू हो चुकी है। लेकिन हम जानेंगे कि जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में किन-किन मुद्दों पर चर्चा हुई। बता दें कि पीएम मोदी ने जी-20 के पहले सत्र के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा की, लेकिन चर्चा शुरू करने से पहले उन्होंने अफ्रीकी यूनियन को जी-20 में शामिल करने के लिए प्रस्ताव पेश किया था। जिसको मंजूरी मिल चुकी है।

G20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र के समाप्त होने के बाद पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से एक पोस्ट शेयर की। जिसमें उन्होंने जानकारी दी कि जी-20 सम्मेलन के पहले सत्र में किन मुद्दों पर चर्चा हुई।

इन मु्द्दों पर हुई चर्चा

पीएम मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में वन अर्थ विषय पर भाषण दिया। मानव-केंद्रित विकास को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया, जिस पर भारतीय संस्कृति ने हमेशा जोर दिया है।

यह एक पृथ्वी की भावना के साथ है कि भारत ने LiFE मिशन, अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष पर जोर, ग्रीन ग्रिड पहल – एक सूर्य, एक विश्व, एक ग्रिड, सौर ऊर्जा का उपयोग, प्राकृतिक रूप से प्रोत्साहित खेती और राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन जैसी पहल की हैं। काम किया। उद्देश्य।