देश में बना भारत मंडपम से भी बड़ा कन्वेंशन सेंटर

Published

नई दिल्ली/डेस्क: जी20 सम्मेलन के दौरान, भारत ने प्रगति मैदान के भीतर बनाए गए ‘भारत मंडपम’ को दुनिया भर के आकर्षण का केंद्र बना लिया है। इसके बाद, अब जी20 सम्मेलन के बाद ही, भारत ने ‘इंडिया इंटरनैशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC)’ को तैयार कर लिया है, जो नई दिल्ली के द्वारका में स्थित है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन सितंबर के तीसरे हफ्ते में कर सकते हैं। इस कन्वेंशन सेंटर को अक्टूबर में कन्वेंशनों के लिए आयोजित करने के लिए भी तैयार किया गया है।

इसकी लागत करीब 25,703 करोड़ रुपये है और इसमें ऑफिस स्पेस, रिटेल स्पेस, होटल रूम, एग्जीबिशन हॉल, और कन्वेंशन सेंटर शामिल है। इस कन्वेंशन सेंटर के शुरू होने के बाद, बड़े आयोजन जैसे जी20 यहीं पर किए जा सकते हैं।

इस कन्वेंशन सेंटर में कुल 6000 लोग बैठ सकते हैं और इसमें दो ग्रैंड बॉलरूम भी हैं, जिनमें 2400 सीटिंग की क्षमता है। यहां पर 13 और कॉन्फ्रेंस रूम भी हैं, और दोनों एग्जीबिशन हॉल करीब 54000 स्क्वायर मीटर के आकार में हैं।

इसके बाद के दौर में, इस कन्वेंशन सेंटर में तीन और एग्जीबिशन हॉल्स होंगे, और एक एरेना भी शामिल होगा। इसके बाद, इस कन्वेंशन एंड एक्जिबिशन कॉम्प्लेक्स का कुल इंडोर एरिया 300,000 स्क्वायर मीटर होगा।

यह कन्वेंशन सेंटर कंपनी ‘किनेक्सिन कन्वेंशन मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड’ द्वारा ऑपरेट किया जाएगा और यहां पर कन्वेंशन और एग्जीबिशन आयोजन के लिए बुकिंग लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इस नए वेन्यू के लॉन्च के साथ, इसके नाम में भी बदलाव किया जा सकता है, और इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर को ‘भारत’ से जोड़ा जा सकता है।

लेखक: करन शर्मा