कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो का भारत दौरा: विमान में खराबी से होटल तक की कहानी

Published

नई दिल्ली/डेस्क: जबसे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के एयरबस विमान में खराबी हो गई है, तबसे वह भारत में ही फंसे हुए हैं। वे नई दिल्ली में हैं और 24 घंटों से फंसे हुए हैं। ट्रूडो जी20 की 18वीं बैठक में भाग लेने के लिए भारत आए थे।

इस घड़ी, एक बयान जारी हुआ है, जिसमें भारत की ओर से चरमपंथी तत्वों की भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की गई है। इसके बाद, सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे में खालिस्तान जनमत संग्रह की घटना का आयोजन किया, जिस पर भारत सरकार की नजर बनी हुई है।

G-20 में ट्रूडो की फजीहत

सोमवार को कनाडाई पीएम ने भारत सरकार के किसी अधिकारी से कोई आधिकारिक मुलाकात नहीं की। उन्हें किसी अन्य आधिकारिक कार्यक्रम के लिए कोई अनुरोध नहीं मिला था और ट्रूडो की अगवानी के लिए नियुक्त राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के कार्यालय ने भी पुष्टि की कि उनका कर्तव्य केवल कनाडाई प्रधान मंत्री के आगमन पर हवाई अड्डे पर उनका स्वागत करना था। स्थानीय उच्चायोग में भी किसी कार्यक्रम का कोई संकेत नहीं मिला है।

दूसरे विमान के आगमन की उम्मीद

मंगलवार की देर शाम तक ट्रूडो अपने देश के लिए रवाना हो सकते हैं और इसलिए, ट्रूडो ने होटल में ही अपना दिन बिताया। कनाडा के प्रधानमंत्री का विमान खराब होने के बाद, वे अब तक भारत में फंसे हुए हैं और उनके लिए वैकल्पिक विमान नहीं पहुंचा है। दूसरे विमान के आगमन की उम्मीद है।

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइटों के अनुसार, कनाडा के प्रधानमंत्री का विमान जिस सीसी-150 पोलारिस नामक विमान में खराबी हो गई है, वह एक पुराना विमान है, जो 35.8 साल पुराना है।

इस घड़ी कनाडाई पीएम के लिए एक कठिनाई का सामना है, और इसके परिणामस्वरूप, कनाडा में उनके विमान की खराबी पर सवाल उठ रहे हैं। यह घटना कनाडा सरकार के लिए शर्मनाक हालात बना रही है। दिल्ली में अधिकारियों ने बताया है कि विमान को जीएमआर एयरोटेक देख रही है।

लेखक: करन शर्मा