Apple भारत में पहली बार बेचेगा ‘Made in India’ iPhone, जानिए iPhone 15 सीरीज के बारे में…

Published

‘Made in India’ iPhone 15: Apple अपनी नई सीरीज अमेरिकी समय के अनुसार मंगलवार को भारत में लॉन करने वाला है। इस बार iPhone 15 में कई चीजें पहली बार देखने को मिलेंगी, जिनमें से एक विशेष रूप से भारत के लिए होगी। एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि ‘मेड-इन-इंडिया’ iPhone 15s पहले ही दिन बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि ऐप्पल लॉन्च के दिन भारत में असेंबल किए गए डिवाइस बेचेगा। इसका मतलब है कि भारत में iPhone खरीदारों को नए चमकदार डिवाइस पाने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यह ‘मेड-इन-इंडिया’ योजना के लिए भी एक मील का पत्थर साबित होगा।

Apple की कई योजनाओं में भारत की अहम भूमिका!

Apple अभी भी अपने iPhone का एक बड़ा हिस्सा चीन से मंगवाता है, लेकिन यह पहली बार है कि ‘मेड-इन-इंडिया’ फोन लॉन्च के दिन प्रदर्शित होंगे। पिछले साल, Apple ने लॉन्च के कुछ हफ्ते बाद iPhone 14 स्मार्टफोन का उत्पादन शुरू किया था। Apple अपने विनिर्माण आधार में विविधता लाने और चीन से अपनी निर्भरता कम करने का प्रयास कर रहा है। भारत सरकार द्वारा निर्माताओं को प्रदान किया गया वित्तीय प्रोत्साहन iPhone निर्माता के लिए प्रमुख आकर्षण साबित हुआ। वर्तमान में भारत, एप्पल के अनेकों अभियान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

भारत में iPhone का उत्पादन

Apple ने वर्ष 2017 में iPhone SE के साथ Apple iPhones का उत्पादन शुरू किया था। तब से लेकर iPhone 15 तक Apple ने भारत में अपने काम को जारी रखा है। कंपनी ने 2018 में iPhone 6s का उत्पादन शुरू किया और इसके बाद 2019 में iPhone 7 का उत्पादन शुरू किया।

भारत में आज रात लॉन्च होगा iPhone 15 सीरीज

Apple आज iPhone 15 सीरीज लॉन्च करेगा और इवेंट को Apple पार्क से स्ट्रीम किया जाएगा। इसकी लॉन्चिंग अमेरिका समय के अनुसार भारत में आज रात 10:30 बजे शुरू होगी। इस दौरान Apple अपनी इसी सीरीज के चार नए iPhone लॉन्च करेगा।

इस सीरीज में iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max शामिल हैं। हम iPhones के साथ कुछ बड़े बदलावों की उम्मीद कर रहे हैं, जिसमें टॉप स्पेक वेरिएंट के लिए नई A17 बायोनिक चिप और नए टाइटेनियम फ्रेम भी शामिल हैं। इसके साथ ही इसमें जो सबसे बड़ा अपडेट देखने को मिलेगा, उम्मीद है कि इस सीरीज के सभी फोन्स USB-C चार्जींग केबल पॉइंट के साथ देखने को मिलेगा।