दुनियाभर के सभी ताक़तवर देशों को भारत ने कराया अपनी ताक़त का अंदाज़ा

Published

नई दिल्ली/डेस्क: भारत धीरे-धीरे सभी देशों को अपनी ताक़त का अंदाजा करा रहा है, चाहे उसमें दुनियाभर के ताक़तवर देश ही क्यों ना शामिल हो.

इसी के साथ देश को पहला C-295 टैक्टिकल मिलिट्री एयर लिफ्ट प्लेन आज मिलेगा. इसे स्पेन के सेविले प्लांट में तैयार किया गया है, जिसे भारत लाने के लिए वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी स्पेन पहुंच चुके हैं. इसकी तैनाती आगरा एयरबेस में की जाएगी. C-295 टैक्टिकल मिलिट्री एयर लिफ्ट प्लेन की खूबियों पर नजर डालेंगे तो पाएंगे यह किसी बाहुबली एयरक्राफ्ट से कम नहीं है.

देश में लाए जाने वाले पहले इस एयरक्राफ्ट का इंडक्शन हिंडन एयरबेस पर होगा. दूसरा C-295 एयर लिफ्ट प्लेन मई 2024 में आएगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेन से ऐसे 56 एयरक्राफ्ट लाने की योजना थी. इसमें 16 फुली रेडी विमान भारत आएंगे. अन्य 40 एयरक्राफ्ट गुजरात के वडोदरा में तैयार किए गए जाएंगे. 2024 से इन्हें तैयार करने का काम टाटा एडवांस सिस्टम कंपनी करेगी. जानिए कितना खास है यह बाहुबली.

इसमें कई ऐसी खूबियां हैं जो इसे दूसरे ऑपरेशनल एयरक्राफ्ट से अलग बनाती हैं. जैसे- इमरजेंसी के समय में इसकी मदद से शॉर्ट टेक-ऑफ और लैंडिंग की जा सकती है. स्पेन की कंपनी का कहना है कि इसमें मात्र 320 मीटर की दूरी से टेक-ऑफ करने की क्षमता है. इसके अलावा लैंडिंग के लिए मात्र 670 मीटर की दूरी काफी है. लद्दाख, कश्मीर, सिक्किम और असम जैसे पहाड़ी इलाकों वाले क्षेत्रों के लिए मुफीद साबित होगा. इमरजेंसी के दौर में चलने वाले रेस्क्यू ऑपरेशन में यह अहम भूमिका निभाएगा.

लेखक: इमरान अंसारी