Artificial Intelligence: इंसानों की दुनिया में बढ़ रहा मशीनों का कब्जा

Published
AI Chat Bot
AI Chat Bot

आधुनिक भारत के इस दौर में मशीने इंसानो से आगे बढ़ती जा रही हैं। मशीनों को इंसान के काम आसान करने के लिए बनाया गया था लेकिन ये धीरे-धीरे इंसानों की जगह लेती जा रही हैं। ये मशीने उस युग की शुरुआत है जिसकी अब तक हम इंसान केवल कल्पना ही कर पाते थे। AI (Artificial Intelligence) रोबोट्स भी इसी कल्पना में शामिल है।

AI और खास कर Chat GPT इन दिनों काफी चर्चा में है। चैट जीपीटी एक तरह का Chat Bot है जिससे इंसान चैटिंग के जरिए मशीन से बात कर सकता है। Artificial Intelligence वो टेक्नोलॉजी है जो किसी कंप्यूटर या मशीन को इंसानो की तरह काम करने की एबिलिटी देता है। AI मशीनों को इस तरह काबिल बना देता है की वो इंसानो की तरह सोच सकें और उनके तरह काम कर सकें।

Artificial Intelligence सिर्फ चैटबॉट तक ही सिमित नहीं है, बल्कि इन्हें अब और भी ज्यादा विकसित किया जा रहा है। इतना ही नहीं आज के समय में फ्यूचरेस्टिक हार्डवेयर को Artificial Intelligence के साथ जोड़ा गया है। फ्यूचरेस्टिक हार्डवेयर और Artificial Intelligence का ये कॉम्बो  बेहतर युग की तरफ ही एक इशारा है।

हकीकत हो रही फ़िल्मी दुनिया

एक ऐसा युग जहां मशीनों का बोलबाला होगा यहां रोबोट्स ही रोबोट्स होंगे। हॉलीवुड की AUTOMATA और TERMINATOR जैसी फिल्में फ्यूचरेस्टिक हार्डवेयर और Artificial Intelligence का ही एक कॉम्बो है। आने वाले युग में हमारी रोजाना की जिंदगी में बहुत से ऐसे काम होंगे जो रोबोट्स इंसानो से बेहतर और तेज कर पाएंगे। ऐसे ही धीरे धीरे रोबोट्स इंसानों को REPLACE  कर देंगे। आज भी काफी हद तक टेक्नोलॉजी की दुनिया में हम विकसित हो चुके हैं। आज हम Artificial Intelligence की उस दुनिया में है जिसको पहले हम फ़िल्मों में देखा करते थे।

क्या है BING का नया चैटबॉट?

Microsoft ने चैट GPT की  लोकप्रियता को देखते हुए इसके साथ एक नया BING लांच किया है। BING माइक्रोसॉफ्ट  का सर्च इंजन है। अभी कुछ ही दिनों पहले BING के चैटबॉट ने अपने यूज़र को उल्टा और गलत जवाब दिया है। जिसकी शिकायत यूज़र्स ने ट्वीटर के जरिए भी की है। अब मशीन के इंसान को उल्टा जवाब देने के बाद हर कोई ये समझ रहा है कि भले ही इंसानो ने मशीन को बनाया हो लेकिन मशीने भी इंसानों से कम नहीं है।