सुबह उठते ही खाएं ये 5 चीजें, सभी बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर

Published
Eat these 5 things as soon as you wake up in the morning, you will stay away from all diseases
Eat these 5 things as soon as you wake up in the morning, you will stay away from all diseases

आजकल की जीवनशैली और बिजी लाइफस्टाइल में हम अच्छा और हेल्दी खाना भूल गए हैं. सुबह उठते ही अधिकतर लोग चाय पीना पसंद करते हैं, जो कि शरीर में एसिडिटी की समस्या को बढ़ाती है. इसके स्थान पर सुबह उठते ही हेल्दी नाश्ता किया जा सकता है, जो कि दिनभर शरीर में ताजगी बनाए रखता है. कई लोगों की अलग-अलग बीमारियों की शिकायत रहती है. इसे दूर करने के लिए भीगे हुए स्प्राउट्स कारगर साबित होंगे. 

इसी तरह कई बीमारियों को दूर करने के लिए आज हम लेकर आए हैं कुछ ऐसे उपाय जो आपकी हर छोटी समस्या को दूर करेगी. भोजन में भीगे हुए मुनक्का, बादाम व किशमिश शामिल करें. इससे बीमारियां कोसों दूर रहेगी, तो आइए जानते हैं कि किन चीजों को सुबह उठते ही आप खा सकते हैं. इसके लिए नीचे दी गई सभी चीजों को एक दिन पहले या रात में भीगो कर रख लें.  

1. मुनक्का 

मुनक्का में मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसका नियमित सेवन करने से कैंसर कोशिकाओं में बढ़ोतरी कम करता है. इतना ही नहीं मुनक्का खाने से स्किन भी हेल्दी और चमकदार रहती है. यह एनीमिया और किडनी स्टोन के मरीजों के लिए फायदेमंद है. 

2. बादाम 

बादाम मैग्नीशियम का बेहतर स्रोत है, जो हाई बीपी के रोगियों के लिए फायदेमंद है. रोजाना भीगे बादाम खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है. 

3. काले चने

रातभर काले चने भीगो कर रखें. सुबह उठते ही इसका सेवन करें. इसमें फाइबर्स और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती हैं. जो कब्ज की समस्या में कारगर साबित होती है. 

4. मूंग 

मूंग में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इसका नियमित सेवन कब्ज को दूर करता है. इसमें पोटेशियम और मैग्नेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो कि हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है. 

5. किशमिश

सुबह के नाश्ते में भीगे हुए किशमिश भी खा सकते हैं. इसमें आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. भीगी हुई किशमिश को नियमित रूप से खाने से स्किन हेल्दी और चमकदार बनती है. साथ ही शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती है.

(Also Read- सेहत के लिए कितनी हानिकारक है चीनी, जानकर चौंक जाएंगे आप, चीनी की जगह इसका करें इस्तेमाल)