Hair Care Tips: बालों को चमकदार बनाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय 

Published
Hair Care Tips in hindi Try these 5 home remedies to make hair shiny
Hair Care Tips in hindi Try these 5 home remedies to make hair shiny

Hair Care Tips: चमकदार और घने बालों की चाहत हर लड़की को होती है. हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल शाइनी हो, उलझे ना और झड़ते बालों से राहत मिले. लेकिन बदलते मौसम के कारण ये सब नामुमकिन हो गया है. लोग अपने बालों की केयर करना भूल जाते हैं. असमय झड़ते बाल और रूखे बालों से हर कोई परेशान है. ऐसे में अगर बालों की कंडीशन खराब हो तो बाहर जाने से पहले ही मन खराब हो जाता है. न तो किसी पार्टी में शामिल होने का मन करता है, ना ही फोटोज क्लिक करवाने का.. 

इसी समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय मददगार साबित होंगे. इन घरेलू और आसान उपायों से बाल भी चमकदार बनेंगे और ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा. इन घरेलू नुस्खों को सप्ताह में एक बार आजमाने से बाल बेहद शाइनी और मजबूत बनेंगे.   

1. बालों में मुल्तानी मिट्टी का लेप 

मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए फायदेमंद साबित होती है, इसके अलावा बालों के लिए भी मुल्तानी मिट्टी का लेप कारगर साबित होता है. मुल्तानी मिट्टी का लेप हेयर वॉश करने से 20 मिनट पहले करें. इसके बाद साफ पानी से बाल धो लें. इससे बाल चमकदार भी बनेंगे और घने भी होंगे.

2. नारियल की तेल से करें मालिश 

नारियल के तेल से मालिश करने से बालों की उम्र बढ़ती है. कहते हैं कि कम से कम सप्ताह में एक बार बालों की तेल से मसाज करनी चाहिए. इससे बालों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. अगर रात को सोते से पहले नारियल के तेल से मालिश की जाए तो असमय झड़ते बालों को रोका जा सकता है.

3. नहाने से पहले लगाए एलोवेरा 

एलोवेरा ऐसा पदार्थ है जो बालों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. इसे बालों में लगाने से हेयरफॉल कम होता है. इसके लिए सबसे पहले एलोवेरा के गुदे को निकाल लिजिए. इससे बालों की स्केल्प में मसाज करें. इससे बाल शाइनी होंगे.

4. दही से करें मसाज 

दही सेहत के लिए बेहद कारगर साबित होता है. खाने के साथ-साथ बालों में भी लगाया जा सकता है. इससे डेंड्रफ की समस्या भी दूर होती है, और रूखे व बेजान बालों से राहत मिलती है. दही से मसाज करने से बाल चमकदार बनते हैं.

5. सप्ताह में एक बार नेचुरल मेहंदी का लेप

सप्ताह में एक बार बालों में नेचुरल मेहंदी का लेप लगाएं. इसे कम से कम 40 मिनट तक बालों में रहने दें. इसके बाद साफ पानी से वॉश कर लें. रात को सोने से पहले तेल से मालिश करें, और सुबह शैंपू कर लें. इससे बाल घने भी होंगे और चमकदार भी.

(Also Read- Female Office Outfit: ऑफिस वियर को लेकर अब ना हो कन्फ्यूज, इन ढेरों आईडियाज से ऐसे कैरी करें आउटफिट)